logo-image

मेट्रो के लिए निकाले जाने वाली मिट्टी नहीं होगी बरबाद, किया जाएगा ये अनोखा काम

पटना में मेट्रो का काम काफी तेजी से चल रहा है. इसमें सबसे ज्यादा परेशानी इस बात की है कि अंडरग्राउंड रूट तैयार करने के लिए बहुत सारी मिट्टी बरबाद हो रही है. ऐसे में अब इसका समाधान निकाल लिया गया है.

Updated on: 06 Feb 2023, 11:33 AM

highlights

  • अंडरग्राउंड रूट तैयार करने के लिए मिट्टी हो रही थी बरबाद 
  • राज्य सरकार ने मिट्टी के सदुपयोग का खोज लिया रास्ता 
  • गंगा पथ के आस - पास के क्षेत्रों को किया जायेगा विकसित 

Patna:

पटना में मेट्रो का काम काफी तेजी से चल रहा है. जहां, सीएम नीतीश कुमार ने अपनी कार्यकाल में ही इसका काम पूरा करने की बात कही थी. ऐसे में तेजी इसका काम करवाया जा रहा है लेकिन इसमें सबसे ज्यादा परेशानी इस बात की है कि अंडरग्राउंड रूट तैयार करने के लिए बहुत सारी मिट्टी बरबाद हो रही है. ऐसे में अब इसका समाधान निकाल लिया गया है. राज्य सरकार ने मिट्टी के सदुपयोग का रास्ता खोज लिया है. बताया जा रहा रहा है कि इस मिट्टी से गंगा पथ के आस - पास के क्षेत्रों को विकसित किया जायेगा. जिसमें कई योजनाएं जोड़ी हुई है. 

राज्य सरकार की है कई योजना

गंगा पथ के आस - पास स्टेडियम, रेस्टोरेंट, कैफेटेरिया, मॉल और पार्किंग स्थल बनाये जाने की राज्य सरकार की योजना है. ऐसा माना जा रहा है कि गंगा पथ को विकसित करने की योजना पथ निर्माण, नगर विकास और आवास और पर्यटन विभाग की हो सकती है. बताया जा रहा है कि दो बड़े स्टेडियम बनाए जा सकते हैं, जिनमें से एक क्रिकेट और एक फुटबॉल का स्टेडियम हो सकता है.

छुटियों की दिनों में गंगा पथ पर लोगों की लगती है भीड़ 

फिलहाल गंगा पथ नया पर्यटक स्थल बन गया है. जहां छुट्टियों के दिनों में मेले-सा नजारा देखने को मिलता है. इसलिए बढ़ती भीड़ को देखते हुए आने वाले समय में यहां पर्यटकीय सुविधाओं का विकसित किए जाने की योजना है. मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि सबसे पहले पार्किंग प्लेस और कई जगहों पर सेल्फी प्वाइंट बनाये जायेंगे. जिसके लिए पर्यटन विभाग गंगा पथ को विकसित करने की योजना बना रही है. 

यह भी पढ़ें : मोतिहारी पुलिस को मिली बड़ी सफलता, पांच अपराधियों को हथियार के साथ किया गिरफ्तार

विचार प्रारंभिक चरण में गंगा पथ को विकसित करने का विचार 

वहीं, इस मामले में डिप्टी CM तेजस्वी यादव ने भी कहा है कि सरकार गंगा पथ को विकसित करने के बारे में सोच रही है. जिसमें 3-4 विभागों की सहभागिता होगी. अभी इस पर विचार प्रारंभिक चरण में है.