logo-image

Bihar Weather Update: मानसून को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अपडेट, जानें अपने जिले का हाल

IMD ने बिहार में मौसम को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है, जिसमें कहा है कि राज्य में शुक्रवार से मानसून कमजोर होने लगेगा, जिससे प्रदेश में बारिश की रफ्तार कम हो जाएगी.

Updated on: 05 Aug 2022, 02:02 PM

Patna:


बिहार में मानसून अब पहले से ज्यादा सक्रिय हो गया है. राज्य के अलग-अलग इलाकों में अच्छी बारिश हो रही है. इस बीच IMD ने बिहार में मौसम को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है, जिसमें कहा है कि राज्य में शुक्रवार से मानसून कमजोर होने लगेगा, जिससे प्रदेश में बारिश की रफ्तार कम हो जाएगी.  बता दें कि राज्या में मानसून पहले ही दस्तक दे चुका था, लेकिन इसके बावजूद अच्छी बारिश नहीं हो रही थी. पिछले कुछ दिनों से राज्य में अच्छी बारिश दर्ज की गई है.

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि शुक्रवार से प्रदेश में मानसून कमजोर पड़ने लगेगा. इस वजह से बारिश की रफ्तार धीमी हो जाएगी. प्रदेश में 5 अगस्त से मानसून कमजोर होने लगेगा, जिसको लेकर मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि राज्य में 9 अगस्त से फिर मानसून सक्रिय हो जाएगा. जिसके बाद राज्य में अच्छी बारिश हो सकती है. मानसून की शुरुआत में अच्छी बारिश नहीं होने से राज्य में सूखे जैसे हालात पैदा हो गए हैं.

बिहार में अब तक सामान्य से 32 फीसदी कम बारिश हुई है, जिसका सबसे ज्यादा प्रभाव किसानों पर पड़ा है. वो अपनी फसल समय पर नहीं लगा पाए और जिन किसानों ने फसल लगाई वो पानी की कमी से सूख गए.

पड़ोसी देश नेपाल में लगातार हो रही बारिश की वजह से बिहार आने वाली नदियां उफान पर हैं, जिससे उत्तर बिहार में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. जिसकी वजह से वहां के लोगों को घर छोड़कर दूसरे जगह पलायन करना पड़ रहा है. घर में पानी घुसने की वजह से घरों में रखे आनाज खराब हो रहे हैं. सरकार ने सभी प्रभावित लोगों को हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया है