logo-image

क्वारंटाइन सेंटर से घर जाने वालों को इस राज्य की सरकार बांट रही कंडोम

बिहार सरकार परिवार नियोजन के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए एक अनोखा प्रयोग कर रही है. राज्य स्वास्थ्य विभाग उन प्रवासी मजदूरों के बीच कंडोम वितरित कर रहा है जो 14 दिन क्वारंटाइन सेंटर में रहकर अपने घर वापस जा रहे हैं.

Updated on: 02 Jun 2020, 04:37 PM

पटना:

बिहार सरकार परिवार नियोजन के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए एक अनोखा प्रयोग कर रही है. राज्य स्वास्थ्य विभाग उन प्रवासी मजदूरों के बीच कंडोम वितरित कर रहा है जो 14 दिन क्वारंटाइन सेंटर में रहकर अपने घर वापस जा रहे हैं. राज्य में क्वारंटाइन सेंटर में कुल 14 लाख 3 हजार 576 लोग अब तक रह चुके हैं, जिसमें से 8 लाख 76 हजार 808 लोग क्वारंटाइन की निर्धारित अवधि पूरी कर अपने घर जा चुके हैं.

यह भी पढ़ेंः

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि प्रवासी मजदूर 14 दिनों तक क्वारंटाइन सेंटर में रहकर घर वापस जा रहे हैं. हम उन्हें जनसंख्या नियंत्रण की सलाह देते हुए कंडोम दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि इसे केवल जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम से जोड़कर देखा जाना चाहिए. इसे कोविड 19 से कोई मतलब नहीं है. उन्होंने कहा कि यह सीधे तौर पर परिवार नियोजन का कार्यक्रम है, जिसमें केयर इंडिया विभाग को सहयोग कर रही है.

यह भी पढ़ेंः

केयर इंडिया के परिवार नियोजन समन्वयक अमित कुमार ने बताया कि डोर टू डोर स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान पोलियो अभियान के सुपरवाइजरों के द्वारा प्रवासियों को परिवार नियोजन के बारे में भी जानकारी दी जा रही है साथ ही योग्य लाभार्थियों के बीच परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों का वितरण भी किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी को क्वारंटाइन सेंटरों में 2 पैकेट कंडोम बांटे जा रहे हैं. कुछ जिलों में गर्भनिरोधकों का भी वितरण किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि क्वारंटाइन सेंटरों के जारी रहने तक यह कार्य जारी रहेगा.