logo-image

छठ महापर्व का हुआ समापन, उगते हुए सूर्य को व्रतियों ने दिया अर्घ्य

चार दिनों तक चलने वाले महापर्व छठ पूजा का आज समापन हो गया. उगते सूर्य को छठ व्रतियों ने अर्घ्य दिया. 36 घंटे तक निर्जल व्रत रखी व्रती महिलाओं ने सुबह उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर अपने इस कठोर व्रत का पारण किया.

Updated on: 31 Oct 2022, 07:18 AM

Patna:

चार दिनों तक चलने वाले महापर्व छठ पूजा का आज समापन हो गया. उगते सूर्य को छठ व्रतियों ने अर्घ्य दिया. 36 घंटे तक निर्जल व्रत रखी व्रती महिलाओं ने सुबह उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर अपने इस कठोर व्रत का पारण किया. व्रती माताओं ने सूर्य को अर्घ्य देकर संतान की खुशहाली और उनकी लंबी उम्र की कामना की. इससे पहले आधी रात में ही व्रती माताओं के साथ उनके परिवार के लोग गाजे-बाजे के साथ छठ घाटों पर पहुंच गए थे.

व्रती माताओं ने घर जाकर शर्बत और चाय पीने के साथ व्रत का पारण किया. उसके बाद सभी को प्रसाद वितरित किया गया. व्रतियों ने अपने परिवार के लंबे उम्र की कामना की घर जाकर सभी को प्रसाद वितरण किया. सभी घाटों पर पुख्ता इंतेजाम किया गया था. NDRF की टीम हर घाटों पर तैनात थी. 

छठ घाटों पर तड़के ही श्रद्धालु जुटने लगे. इसके चलते पूरी रात छठ घाट रोशनी से नहाए नजर आई. छठ पूजा के लिए आकर्षक ढंग से सजाए गए घाटों की आभा गुजरते वक्त के साथ बढ़ती गई. भोर होते-होते घाटों पर भीड़ काफी बढ़ गई. ऐसे में श्रद्धालु एक-दूसरे के मददगार बने. अर्घ्य के समय लोग एक-दूसरे की मदद कर उन्हें व्रती माताओं के पास अर्घ्य दिलाने के लिए भेजने में सहयोग करते नजर आए.