logo-image

Corona Virus: लॉकडाउन में छूट के बाद बिहार में फिर से खुले सरकारी दफ्तर

बिहार में रोजगार से जुड़े कई काम दोबारा शुरू हो गए हैं. इनमें मनरेगा से लेकर सरकारी विभागों का काम भी शामिल है.

Updated on: 20 Apr 2020, 03:42 PM

पटना:

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार आज से देशभर के तमाम हिस्सों में सशर्त लॉकडाउन (Lockdown) में छूट दे दी गई है. जो हिस्से कोरोना वायरस के अब तक बचे रहे हैं, उनमें कामकाज शुरू करने की अनुमति दी गई है. इसी के तहत बिहार सरकार के विभागों ने कोविड-19 (COVID19) लॉकडाउन की अवधि के बीच आज से सीमित कर्मचारियों के साथ कामकाज फिर से शुरू कर दिया है. हालांकि सरकारी कार्यालयों के बाहर थर्मल स्कैनर की व्यवस्था की गई है.

यह भी पढ़ें: चीन के वुहान में जिस लैब में रखा था कोरोना वायरस, टूटी हुई मिली उसकी सील, PHOTO VIRAL

बता दें कि कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. हालांकि इसमें संशोधन के तौर पर केंद्र सरकार ने राज्यों को लॉकडाउन में छूट देने के निर्देश दिए. इसके तहत आज से बिहार में रोजगार से जुड़े कई काम दोबारा शुरू हो गए हैं. इनमें मनरेगा से लेकर सरकारी विभागों का काम भी शामिल है. इसके अलावा बिहार में आज से लॉकडाउन के दौरान राष्ट्रीय और राजकीय राजमार्गों पर मालवाहक वाहनों के चालकों के भोजन के लिए ढाबा-होटल खुल जाएंगे. कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए आपदा प्रबंधन समूह की बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया.

यह भी पढ़ें: कोटा में फंसी बेटी को बिहार लेकर लौटे बीजेपी विधायक, विपक्ष ने उठाए सवाल

लॉकडाउन में मालवाहक वाहन के चालक और खलासी को भोजन को लेकर किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने राजमार्गों पर ढाबा, रेस्टोरेंट और होटल खोलने का निर्देश सभी जिलाधिकारी को दिया है. इसके अलावा 7 निश्चय के कार्यक्रम- हर घर नल का जल, पक्की गली-नालियां, शौचालय का निर्माण, तालाबों/पोखरों का जीर्णोद्धार कार्य भी आज से दोबारा शुरू हो जाएगा.

यह वीडियो देखें: