News Nation Logo

देश के सबसे बड़े रबर डैम का मुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन, पिंडदान करने वालों को अब नहीं होगी परेशानी

News Nation Bureau | Edited By : Rashmi Rani | Updated on: 08 Sep 2022, 02:28:03 PM
falgu

CM Nitish Kumar (Photo Credit: फाइल फोटो )

Gaya:  

गया में देश के सबसे बड़े रबर डैम 'गया जी डैम' का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज उद्घाटन किया.  गुरुवार को मोक्षदायिनी फल्गु नदी पर विष्णुपद मंदिर के देवघाट के पास बने 'गया जी डैम' और सीताकुंड जाने के लिए बनाए गए पुल का लोकार्पण भी उन्होंने किया. मौके पर नीतीश कुमार ने पितृपक्ष मेला महासंगम-2022 की भी शुरुआत की. उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव समेत कई अन्य मंत्री भी मौजूद रहे. 

वहीं, इस संबंध में डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने बताया कि पितृपक्ष मेला पिछले दो साल के बाद आयोजित किया गया है.  इस साल पितृपक्ष मेला में पिछले सालों की तुलना में अधिक संख्या में तीर्थयात्री आने का अनुमान है. इसे ध्यान में रखते हुए जिला और पुलिस प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. उन्होंने बताया की फल्गु नदी में पानी नहीं रहने के कारण पिंडदान करने वालों को तर्पण देने में काफी कठिनाइयां होती थी. मुख्यमंत्री के निर्देश पर फल्गु नदी के तट पर विष्णुपद मंदिर के नजदीक सालों भर जल उपलब्ध कराने के लिए गया जी डैम का निर्माण कराया गया है.

विष्णुपद मंदिर के निकट फल्गु नदी के सतही प्रवाह को रोकने के लिए 3 मीटर ऊंचा और 411 मीटर की लंबाई में भारत का सबसे लंबा रबर डैम का निर्माण करवाया गया है, जिसमें 65-65 मीटर लंबाई के छह स्पैन हैं. इसके रबर ट्यूब में आधुनिक स्वचालित विधि से हवा भरी और निकाली जा सकती है, जिसके कारण फल्गु नदी के जल के प्रवाह एवं भंडारण को प्रभावी रूप से संचालित किया जा सकेगा.

First Published : 08 Sep 2022, 02:28:03 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.