logo-image

ठंड से ठिठुरा बिहार, गया में तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा

राजधानी पटना सहित पूरे बिहार में चल रही पछुआ हवा और छाए कोहरे के कारण ठिठुरन बढ़ गई है.

Updated on: 30 Dec 2019, 01:27 PM

पटना:

राजधानी पटना सहित पूरे बिहार में चल रही पछुआ हवा और छाए कोहरे के कारण ठिठुरन बढ़ गई है. बिहार के गया का सोमवार को न्यूनतम तापमान लुढ़ककर 2.4 डिग्री सेल्सियस हो गया. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, पटना का सोमवार का न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि भागलपुर का 6.0 डिग्री और पूर्णिया का 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. कोहरे के कारण ट्रेनों का परिचालन भी प्रभावित हुआ है. अधिकांश ट्रेनें कोहरे के कारण देर से चल रही हैं.

यह भी पढ़ेंः लालू ने जनता से सच छिपाया, उनके मंत्री रहते शुरू हुआ था NPR का काम- मोदी

इधर, पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों के मुताबिक, अगले एक-दो दिन तक ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, आगे मौसम अभी और सर्द होने वाला है. पटना, गया सहित कई शहर सुबह शाम घने कोहरे की चपेट में रहेंगे. सीमांचल में एक पखवारे में अभी ठंड से राहत मिलने की संभावना नहीं है. अधिकतम तापमान 15 से 17 डिग्री सेल्सियस के बीच बने रहने की संभावना है.

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, कुछ इलाकों में दोपहर को हल्की धूप से राहत मिल सकती है, परंतु शाम से देर सुबह तक ठंड चरम पर होगा. कुछ इलाकों में एक और दो जनवरी को हल्की बारिश भी हो सकती है. सोमवार को पटना का अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. पटना का रविवार को अधिकतम तापमान 15.3 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

यह भी पढ़ेंः बिहार में नहीं चलेगा 50-50 का फॉर्मूला, ज्यादा सीटों पर लड़े जेडीयू- प्रशांत किशोर

बता दें कि सर्दी की वजह से बिहार में रेड अलर्ट जारी है. अधिकतर इलाके कड़ाके की ठंड की चपेट में हैं. हाड़ कंपा देने वाली ठंड ने लोगों का जीना बेहाल कर रखा है. राज्य में ठंड की वजह से 15 के करीब लोगों की मौत हो चुकी है. तापमान में रिकॉर्ड गिरावट से गलन और ठिठुरन बढ़ी हुई है. कम धूप के कारण हवाओं ने सर्दी और बढ़ा दी है, जिससे लोगों को 24 घंटे ठंड का अहसास हो रहा है.