logo-image

कोरोना संकट के बीच तेजस्वी यादव ने राज्यवासियों को लिखा ख़त, कहा 'आंकड़ा छुपाया जा रहा है'

तेजस्वी यादव ने बिहार वासियों के लिए कोरोना कहर के मद्देनजर एक खुला खत लिखा है. उन्होंने कहा कि शासकीय विफलताओं द्वारा आमंत्रित कोरोना महामारी की दूसरी लहर इंसानों पर कहर बन कर टूट रही है.

Updated on: 23 Apr 2021, 07:54 PM

पटना:

देश के अन्य राज्यों की तरह बिहार में भी कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. बिहार में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के बढुते मामले अब लोगों को डराने लगा है. इस बीच राज्य में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या के कारण रिकवरी रेट (संक्रमणमुक्त होने की दर) में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों पर गौर करें तो राज्य में मार्च महीने के मध्य में रिकवरी रेट का प्रतिशत जहां 99.29 प्रतिशत के करीब था वहीं अब यह रेट लुढ़ककर 80 प्रतिशत के करीब पहुंच गया है. इस महीने की शुरूआत यानी एक अप्रैल को राज्य में संक्रमणमुक्त होने की दर 98.69 प्रतिशत तक पहुंच गई थी.

इस बीच नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने बिहार वासियों के लिए कोरोना कहर के मद्देनजर एक खुला खत लिखा है. उन्होंने कहा कि शासकीय विफलताओं द्वारा आमंत्रित कोरोना महामारी की दूसरी लहर इंसानों पर कहर बन कर टूट रही है. बिहार की बदहाल स्वास्थ्य संरचना, स्वास्थ्य सेवा, चिकित्सकों और आपातकालीन ज़रूरतों व चिकित्सीय सुविधाओं की भारी कमी से आप भली भाँति अवगत है. सर्वविदित है बिहार के अस्पतालों में दवा, बेड, ऑक्सीजन और ईलाज का घोर अभाव है. यही वजह है चारों ओर लाशों के ढ़ेर लगे है. कोरोना से हुई मौतों के सही आंकड़ा को भी छुपाया जा रहा है. 

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव लोगों से अपील कि 'मानवता पर आए इस ख़तरे का हमने आपसी सहयोग, सक्रियता, साहस, सतर्कता और जागरूकता के साथ सामना करना है. एक दूसरे का सहयोग करें, नियमों का पालन करें और बचाव के उपायों को अपनाएं। संक्रमित होने के बाद उपचार कराने से बेहतर है हम संक्रमित ना होने के उपायों पर ध्यान दें.

तेजस्वी यादव ने लिखा कि कोरोना के ख़िलाफ जंग में हम सब भी रक्षक है. घर में रहना सबसे आसान उपाय है। दुआ और दवा भी यही है। किसी गैर जरुरी कार्य के लिए घर से बाहर ना निकलें. ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष एहतियात बरतें. महामारी के इस संकट काल में शादी-ब्याह, सामूहिक भोज, मुंडन-जनेऊ, सभा इत्यादि सांस्कृतिक, सामाजिक तथा राजनीतिक कार्यक्रम कुछ समय के लिए स्थगित कर दें. हर व्यक्ति एक दूसरे से कम से कम 6 फ़ीट की दूरी रखे. अपने हाथों को बार-बार साबुन या हैंडवाश से धोते रहें. उन्होंने लोगों को सावधानी बरतने की सलाह देते हुए कहा कि हर बिहारी के लिए ये कठिन परीक्षा की घड़ी है। हम हमेशा मुसीबतों से लड़कर जीतें है. हमारा हिम्मत, हौसला और सही फ़ैसला ही बेहतर परिणाम लाएगा. हम इस बार भी जीतेंगे.