logo-image

तेजस्वी यादव बोले- लाल किले की प्राचीर से PM नरेंद्र मोदी करें ये घोषणा

भारत के इतिहास का 15 अगस्त वो खूबसूरत दिन है, जब भारत को ब्रिटिश शासन के 200 सालों के राज से आजादी मिली थी. इस बीच बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आरजेडी के वरिष्ठ नेता तेजस्वी यादव ने ट्वीट किया है.

Updated on: 14 Aug 2021, 04:30 PM

highlights

  • देशभर में रविवार को मनाया जाएगा जश्न-ए-आजादी 
  • 75वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री फहराएंगे तिरंगा

पटना:

भारत के इतिहास का 15 अगस्त वो खूबसूरत दिन है, जब भारत को ब्रिटिश शासन के 200 सालों के राज से आजादी मिली थी. इस बीच बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आरजेडी के वरिष्ठ नेता तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर कहा कि संसद ना सही लेकिन रविवार को लाल किले की प्राचीर से 75वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से गरीब, वंचित, उपेक्षित व पिछड़े/अतिपिछड़ों वर्गों के उत्थान एवं समावेशी विकासात्मक कार्यों को समुचित गति देने के लिए जातीय जनगणना कराने की घोषणा करने की मांग करता हूं.

यह भी पढ़ें : 15 अगस्त को भारतीय तिरंगे में जगमगाएगी अमेरिका की सबसे ऊंची इमारत

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Leader of opposition Tejaswi Yadav) ने कहा कि प्रधानमंत्री बिहार के CM सहित सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल को मिलने का समय नहीं दे पा रहे हैं. केंद्र सरकार जातिगत जनगणना से इंकार कर चुकी है. ऐसे में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार रविवार को गांधी मैदान, पटना से अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण में राज्य के खर्चे से बिहार में जातिगत जनगणना कराने की घोषणा करे.

तेजस्वी यादव ने प्रधानमंत्री मोदी को लिखा ये पत्र

आपको बता दें कि तेजस्वी यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  का पत्र लिखकर जातिगत जनगणना (Caste Based Census) की मांग उठाई थी. तेजस्वी इस दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) पर हमला बोलना भी नहीं भूले. उन्होंने कहा कि सीएम नीतीश कुमार ने विपक्षी दलों को भरोसा दिलाया था कि प्रधानमंत्री के साथ जातिगणना पर बैठक होगी. यही नहीं इस क्रम में मुख्यमंत्री ने चार अगस्त को प्रधानमंत्री को एक पत्र भी लिखा था, लेकिन पीएमओ से अभी तक समय कोई समय नहीं दिया गया है. तेजस्वी ने कहा कि अगर प्रधानमंत्री नीतीश कुमार को मुलाकात का समय नहीं देते तो यह मुख्यमंत्री का अपमान है.

यह भी पढ़ें : IND vs  ENG : टीम इंडिया का लक्ष्य, इंग्‍लैंड को जल्‍दी समेटना

जेडीयू के भी सुर इस मामले में मोदी सरकार से जुदा

आपको बता दें कि जातिगत जनणगना को लेकर विपक्षी दल केंद्र सरकार पर लगातार दबाव बनाते जा रहे हैं. ​एनडीए में शामिल जेडीयू के भी सुर इस मामले में मोदी सरकार से जुदा दिखाई पड़ रहे हैं. इसको लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भी लिखा है. वहीं, जातिगत जनगणना के मुद्दे पर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) और जनता दल यूनाइटेड (JDU) दोनों पर ही निशाना साध रहे हैं. सीएम नीतीश कुमार द्वारा पीएम मोदी को लिखे पत्र के 9 दिन बाद तेजस्वी ने भी प्रधानमंत्री के नाम पत्र लिखा है. इस पत्र में उन्होंने नीतीश कुमार के नेतृत्व में विपक्षी दलों को समय देने की मांग की है. तेजस्‍वी ने कहा है कि अगर पीएम विपक्षी दलों को मुलाकात का समय नहीं देते तो उनको दिल्‍ली में जंतर-मंतर (Jantar Mantar, Delhi) पर धरना प्रदर्शन करना चाहिए.