logo-image

बिहार में रैली से पहले PM मोदी पर तेजस्वी ने की सवालों की बौछार, दागे ये 11 सवाल

पीएम मोदी की बिहार में रैली से पहले महागठबंधन के मुख्यमंत्री उम्मीदवार और राजद नेता तेजस्वी यादव ने उनकर सवालों की बौछार कर दी है. तेजस्वी ने प्रधानमंत्री ने 11 सवाल पूछे हैं.

Updated on: 01 Nov 2020, 10:24 AM

पटना:

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में प्रचार का आज आखिरी दिन है और सियासी सरगर्मी पूरे चरम है. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रदेश में 4 रैलियों को संबोधित करेंगे. मोदी आज छपरा, समस्तीपुर, मोतिहारी और बगहा में अलग अलग रैलियों को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री रविवार को अपने रैली संबोधन की शुरूआत लालू यादव के राजनीतिक गढ़ छपरा से करेंगे. पीएम मोदी की बिहार में रैली से पहले महागठबंधन के मुख्यमंत्री उम्मीदवार और राजद नेता तेजस्वी यादव ने उनकर सवालों की बौछार कर दी है. तेजस्वी ने प्रधानमंत्री ने 11 सवाल पूछे हैं.

यह भी पढ़ें: चीन को भारत की दो टूक, एलएसी पर बदलाव का एकतरफा प्रयास मंजूर नहीं 

तेजस्वी यादव ने आज सुबह एक फेसबुक पोस्ट में लिखा, 'माननीय प्रधानमंत्री जी आज बिहार दौरे पर आ रहे है. चूंकि वो बिहार में चुनावी प्रचार में आ रहे हैं तो बिहारवासियों को आशा ही नहीं, पूर्ण विश्वास है कि वो सकारात्मकता के साथ केवल और केवल बिहार, बिहारवासियों के जीवन और बेहतरी से संबंधित ज्वलंत मुद्दों, समस्याओं और उनके कार्यकाल में हुए निवारण पर ही अपनी राय रखेंगे.' राजद नेता ने आगे लिखा, 'मैं प्रधानमंत्री जी से बिहार की बेहतरी और विकास से जुड़े निम्नलिखित सवाल पूछना चाहता हूं, क्योंकि उनके अधीन नीति आयोग की रिपोर्ट के अनुसार, बिहार शिक्षा, स्वास्थ्य के सभी मानकों और सत्तत विकास सूचकांक में सबसे फिसड्डी राज्य है.'

तेजस्वी यादव ने पूछे 11 सवाल

  1. प्रधानमंत्री बताएं कि नल जल योजना पर लगातार शोर मचाने वाली बिहार की डबल इंजन सरकार कुल बजट का केवल 4 फीसदी ही जल आपूर्ति व सैनिटेशन पर क्यों खर्च करती है? और उस 4 फीसदी का भी 70 फ़ीसदी हिस्सा भ्रष्टाचार की भेंट क्यों चढ़ जाता है?
  2. प्रधानमंत्री बताएं कि देश के सबसे गरीब राज्यों में से एक बिहार में कुपोषण व भुखमरी पर कुल बजट का 2 फीसदी से भी कम क्यों खर्च होता है? 15 वर्ष से एनडीए सरकार रहने के बावजूद भी बिहार में कुपोषण व भुखमरी क्यों है?
  3. प्रधानमंत्री बताएं कि बिहार के युवाओं को पीएचजी, इंजीनियरिंग, एमबीए, एमसीए करने के बाद भी चपरासी और माली बनने के लिए फॉर्म क्यों भरना पड़ता है?
  4. प्रधानमंत्री बताएं कि बिहार बेरोजगारी का केंद्र क्यों है और बिहार में डबल इंजन सरकार में रिकॉर्डतोड़ बेरोजगारी दर 46.6 फीसदी क्यों है?
  5. प्रधानमंत्री बताएं कि जून में उनके द्वारा घोषित गरीब कल्याण रोजगार अभियान का लाभ लॉकडाउन में बिहार लौटे श्रमवीरों को क्यों नहीं मिला? क्यों बिहार के श्रमवीर वापस दूसरे राज्य पलायन करने को मजबूर हुए?
  6. प्रधानमंत्री बताएं मनरेगा योजना के अंतर्गत करवाए गए कार्यों का भुगतान श्रमवीरों को पिछले 4 महीने से क्यों नहीं किया गया है? कौन दोषी है- केंद्र या राज्य?
  7. प्रधानमंत्री बताएं कि गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अंतर्गत बिहार के सर्वाधिक जिलों (84 फीसदी अथवा 32 जिलों) को डालने के बावजूद भी बिहार के श्रमवीरों की सबसे दयनीय दशा क्यों है?
  8. प्रधानमंत्री बताएं कि अप्रैल से अगस्त के बीच कुल 11 लाख परिवारों को जॉब कार्ड जारी किए जाने के बावजूद बिहार में केवल 2,132 परिवार ही 100 कार्य दिवस पूरी कर पाए? ऐसा क्यों?
  9. प्रधानमंत्री बताएं कि एनडीए की नीतीश सरकार अपने कुल बजट का केवल 2 फीसदी ही महादलितों पर क्यों खर्च करती है?
  10. प्रधानमंत्री बताएं कि 2015 में उनके द्वारा घोषित 1 लाख 65 हज़ार करोड़ के विशेष पैकेज की कितनी राशि बिहार को प्राप्त हुई और उसका कितना प्रतिशत विकास कार्यों पर खर्च हुआ? अगर पूर्ण राशि जारी नहीं हुई तो उसका जिम्मेवार कौन?
  11. प्रधानमंत्री बताएं कि डबल इंजन सरकार होने के बावजूद भी 2014 में किए गए उनके वादानुसार अभी तक बिहार को विशेष राज्य का दर्जा क्यों नहीं मिला है?

यह भी पढ़ें: