News Nation Logo
Banner

तेजस्वी यादव का बीजेपी पर हमला, बताया आरक्षण विरोधी

News Nation Bureau | Edited By : Jatin Madan | Updated on: 06 Oct 2022, 03:41:32 PM
Tejashwi Yadav

फाइल फोटो (Photo Credit: फाइल फोटो)

Patna:  

पटना हाईकोर्ट के ओबीसी-ईबीसी आरक्षण पर आए फैसले के बाद बिहार में नगर निकाय चुनाव स्थगित कर दिए गए हैं. डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने इसे लेकर बीजेपी पर हमला बोला है. तेजस्वी यादव ने बीजेपी को आरक्षण विरोधी बताया तो वहीं बीजेपी ने तेजस्वी यादव पर पलटवार किया है. पटना हाईकोर्ट ने बिहार में होने वाले आगामी नगर निकाय चुनाव को टाल दिया है. कारण बिहार चुनाव आयोग की लापरवाही और बिहार सरकार की गलती बताई जा रही है. अब बिहार सरकार हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देगी, लेकिन हाईकोर्ट के फैसले के बाद बियार के सियासी गलियारों में जुबानी जंग शुरू हो चुकी है. जहां बीजेपी हाईकोर्ट के फैसले को सही बता रही है तो वहीं, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने बीजेपी पर करारा हमला बोला. तेजस्वी यादव ने हाईकोर्ट के फैसले पर तो कोई टिप्पणी नहीं की, लेकिन इसके लिए भी बीजेपी को घेरते हुए उसे आरक्षण का विरोधी बता डाला.

वहीं, तेजस्वी यादव के बयान पर बीजेपी ने करारा पलटवार किया है और हाईकोर्ट के फैसले का समर्थन करते हुए बिहार की महागठबंधन सरकार पर हमला बोला है. आपको  बता दें कि पटना हाईकोर्ट ने बिहार में होने वाले आगामी नगर निकाय चुनाव में ओबीसी-ईबीसी को आरक्षण देने के मामले पर अपना फैसला देते हुए ना सिर्फ बिहार सरकार को बल्कि चुनाव आयोग को काम करने में लापरवाही बरतने पर जमकर खरी खोटी सुनाई है. हाईकोर्ट के मुताबिक बिहार सरकार और चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट के 2010 में दिए गए निर्देशों का पालन नहीं किया है. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि हाईकोर्ट ने किन आधारों पर नगर निकाय चुनाव को स्थगित करने का आदेश दिया है.

क्या है हाईकोर्ट के फैसले में?
नगर पालिका के चुनाव में ओबीसी को दिया गया आरक्षण कानून के तहत गलत है
सुप्रीम कोर्ट के 2010 में दिये गये फैसले को नजरअंदाज किया गया है
चुनाव आयोग के काम करने का तरीका ठीक नहीं
OBC के लिए आरक्षित सीटों को अनारक्षित सीट घोषित करे EC

कुल मिलाकर अब गेंद सुप्रीम कोर्ट के पाले में है और कानूनी विशेषज्ञों के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट से इस मुद्दे पर बिहार सरकार को राहत मिलने के आसार कम हैं, लेकिन बिहार के सियासी गलियारों में गर्माहट देखने को मिल रही है और अब तो खुद डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने मोर्चा संभाल लिया है. ऐसे में अब ये देखना दिलचश्प होगा कि हाईकोर्ट के फैसले के बाद नगर निकाय चुनाव को टलने पर अब सियासी जुबानी जंग कहां जाकर थमती है.

First Published : 06 Oct 2022, 03:41:32 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.