News Nation Logo

कोरोना काल में बिहार के व्यवसायियों की प्रमुख भूमिका : तारकिशोर

बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद (Tarkishore Prasad) ने शुक्रवार को कहा कि व्यवसायी हमारे समाज की रीढ़ हैं. कोरोना संक्रमण काल में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है. उन्होंने भरोसा देते हुए कहा कि उनके हित की रक्षा के लिए आवश्यक इंतजाम किए जाएंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 15 May 2021, 08:44:15 AM
Tarkishore Prasad

बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद (Tarkishore Prasad) (Photo Credit: फाइल फोटो)

पटना:

बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद (Tarkishore Prasad) ने शुक्रवार को कहा कि व्यवसायी हमारे समाज की रीढ़ हैं. कोरोना संक्रमण काल में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है. उन्होंने भरोसा देते हुए कहा कि उनके हित की रक्षा के लिए आवश्यक इंतजाम किए जाएंगे. व्यवसायियों के सम्मान एवं उनके कल्याण के लिए सरकार ठोस पहल करेगी. कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (सीएआईटी) के तत्वावधान में आयोजित वर्चुअल बैठक को संबोधित करते हुए बिहार के उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार ट्रेडिंग आधारित राज्य है. उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि राज्य की बेहतरी और खुशहाली के लिए व्यवसायियों का सहयोग अपेक्षित है. उन्होंने कहा कि व्यवसायी हमारे समाज की रीढ़ हैं. कोरोना संक्रमण काल में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है. व्यवसायियों के सम्मान एवं उनके कल्याण के लिए सरकार ठोस पहल करेगी.

बैठक के दौरान कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के प्रतिनिधियों ने कोरोना संक्रमण के इस चुनौतीपूर्ण दौर में व्यवसायियों की सुविधा के लिए कई मांगें रखी. इन मांगों में व्यवसायियों को कोरोना योद्धा के रूप में चिन्हित करने, व्यवसायियों के हित एवं उनकी समस्याओं के समाधान हेतु प्रत्येक जिला में नोडल पदाधिकारी प्रतिनियुक्त करने, 45 वर्ष से ऊपर आयु के व्यापारियों के सुविधाजनक टीकाकरण हेतु वैक्सीन की उपलब्धता, जीएसटी निबंधित व्यापारियों को पेशा-कर तथा शहरी निकाय के अंतर्गत ट्रेड-टैक्स से विमुक्त करने सहित कई मांगें शामिल हैं.

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बैठक के माध्यम से जिन समस्याओं की ओर ध्यान आकृष्ट कराया गया है, उस पर सरकार के स्तर से विचारोपरान्त आवश्यक निर्णय लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि बिहार ट्रेडिंग आधारित राज्य है. राज्य की बेहतरी और खुशहाली में व्यवसायियों का सहयोग अपेक्षित है. वर्चुअल बैठक के सीएआईटी के अध्यक्ष अशोक कुमार वर्मा, प्रीतम बैरोलिया, बबल कश्यप सहित ऑल इंडिया मोबाइल रिटेलर एसोसिएशन के प्रतिनिधिगण उपस्थित थे.

बिहार में एक दिन में मिले 7,494 मरीज, 77 की मौत

बिहार में कोरोना संक्रमण के मामले अब लगातार कम हो रहे हैं. बिहार में गुरुवार की तुलना में शुक्रवार को कम मरीज मिले हैं. राज्य में शुक्रवार को 7,494 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई. राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान 77 कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई है. राज्य में एक दिन पहले यानी गुरुवार को 7,752 नए मरीज मिले थे, जबकि 90 संक्रमितों की मौत हुई थी.

राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, शुक्रवार को मिले मरीजों में पटना में सर्वाधिक 967 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई. पटना सहित 6 जिलों में 300 से अधिक नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले. पटना के अलावे पूर्वी चंपारण में 321, गया में 350, गोपालगंज में 387, कटिहार में 389 और पूर्णिया में 441 नए कोरोना संक्रमित मिले. राज्य में पिछले 24 घंटे में 1 लाख 8 हजार 316 नमूनों की कोरोना जांच की गई है.

स्वास्थ्य विभाग के रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 24 घंटे के दौरान 7,494 नए मामले आने के बाद राज्य में कोरोना के एक्टिव (सक्रिय) मरीजों की संख्या घटकर 89,563 तक पहुंच गई है. पिछले 24 घंटे में 77 संक्रमितों की मौत हुई है. राज्य में अब तक 3,670 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है. रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना से पिछले 24 घंटे में 14,131 लोग संक्रमणमुक्त हुए हैं. राज्य में ष्षुक्रवार को रिकवरी रेट 85.38 प्रतिशत दर्ज किया गया.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 May 2021, 08:44:15 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.