logo-image

Bihar Election 2020: जानें तारापुर विधानसभा सीट के बारे में, यहां जेडीयू का है दबदबा

तारापुर विधानसभा क्षेत्र बिहार विधानसभा का एक सीट है. यह विधानसभा क्षेत्र जमुई लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है. 2015 के विधानसभा चुनाव में जेडीयू के मेवालाल चौधरी ने जीत दर्ज की थी.

Updated on: 07 Nov 2020, 01:53 PM

तारापुर:

तारापुर विधानसभा क्षेत्र बिहार विधानसभा का एक सीट है. यह विधानसभा क्षेत्र जमुई लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है. 2015 के विधानसभा चुनाव में जेडीयू के मेवालाल चौधरी ने जीत दर्ज की थी. 2010 के चुनाव में जनता दल यूनाइटेड की नीता चौधरी ने बाजी मारी थी. इस विधानसभा में कुल मतदाता की संख्या 281181 है. वहीं पुरुष मतदाता की संख्या 151545 है. वहीं महिला मतदाता की संख्या 129627 है. पिछले विधानसभा चुनाव नें 47.35 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया था. 

ये है लोगों की समस्या

जिले का तारपुर विधानसभा क्षेत्र धान के कटोरे के रूप में जाना जाता है, लेकिन यहां सिंचाई की मुकम्मल व्यवस्था नहीं है. पहले से जो सिंचाई के साधन थे अब जीर्णशीर्ण होकर रह गए हैं. तारापुर को अनुमंडल का दर्जा मिला है लेकिन नगर पंचायत अबतक नहीं बन पाई है. यहां के लोग पूरी तरह से कृषि पर आधारित हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधा की बड़ी दिक्कत है. पूर्व के अधिकांश अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का अस्तित्व समाप्त होते जा रहा है. क्षेत्र के लोग तटबंधों की जर्जर स्थिति से हर साल बाढ़ से प्रभावित होते हैं. क्षेत्र में उच्च शिक्षा की नहीं हो पायी कोई व्यवस्था महिला सुरक्षा के मुद्दे पर कोई ठोस पहल नहीं किया गया. किसानों के समक्ष सिंचाई समस्या आज भी बरकरार है.