logo-image

भारत से नेपाल जाते वक्त बॉर्डर पर पकड़ा गया संदिग्ध विदेशी नागरिक

बिहार के पूर्वी चंपारण के रक्सौल से आव्रजन कार्यालय के अधिकारियों द्वारा पकड़ा गया विदेशी नागरिक पिछले 11 सालों से भारत में रह रहा था.

Updated on: 30 Dec 2019, 01:41 PM

मोतिहारी:

बिहार के पूर्वी चंपारण के रक्सौल से आव्रजन कार्यालय के अधिकारियों द्वारा पकड़ा गया विदेशी नागरिक पिछले 11 सालों से भारत में रह रहा था. उक्त विदेशी नागरिक बौद्ध भिक्षु के वेश में था और नेपाल जा रहा था. पुलिस पकड़े गए व्यक्ति से पूछताछ कर रही है. आव्रजन विभाग के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि अधिकारियों ने रविवार को भारत-नेपाल मैत्री बस सेवा की जांच की. इस दौरान बगैर भारतीय वीजा संन्यासी के वेश में ईरान के एक नागरिक अहमद के पुत्र हेमेड अकबरी (40) को संदेह के आधार पर पकड़ा गया है. यह खुद को तेहरान का रहने वाला बता रहा है.

यह भी पढ़ेंः लालू ने जनता से सच छिपाया, उनके मंत्री रहते शुरू हुआ था NPR का काम- मोदी

रक्सौल के सहायक आव्रजन अधिकारी प्रेम कुमार सिंह ने बताया कि पूछताछ के दौरान उसने बताया कि वह फिलहाल बोधगया में रह रहा था. उन्होंने बताया कि विदेशी नागरिक के पास से ईरानी पासपोर्ट बरामद किया गया है. उस पर जारी करने की तिथि 22 जून, 2018 और उसकी समाप्ति 22 जून, 2023 अंकित है.

उसके पास से संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त (यूएनएचसीआर) का कार्ड भी मिला है, जिसकी वैधता 13 जून, 2020 है. उस पर पता लेवल-2 नंबर-20, सोनबोल-2, गली-अमीर कबीर, ब्यूलवर्ड, वारैंन शहर राजाकरन केराज, तेहरान, ईरान लिखा हुआ है. उन्होंने बताया कि खुफिया एजेंसी के अधिकारी भी गिरफ्तार विदेशी नागरिक से पूछताछ कर रहे हैं. पूछताछ के दौरान उसने स्वीकार किया है कि वह 11 सालों से भारत में रह रहा है.

यह भी पढ़ेंः बिहार में नहीं चलेगा 50-50 का फॉर्मूला, ज्यादा सीटों पर लड़े जेडीयू- प्रशांत किशोर

उधर, भारत से बांग्लादेश जाने के दौरान यात्रा दस्तावेजों की कमी के कारण 300 से ज्यादा बांग्लादेशियों को गिरफ्तार किया गया है. बॉर्डर गार्डस बांग्लादेश प्रमुख मेजर जनरल शफीनुल इस्लाम ने यह जानकारी दी. इस्लाम ने कहा, 'हम सीमापार करने वालों को नियमित तौर पर पकड़ते हैं. ये बांग्लादेशी अनजाने में या कार्य के लिए भारत आते हैं.' भारत की तरफ से बांग्लादेश में 'अवैध' आव्रजकों को नियमित तौर पर धकेले जाने के सवाल पर उन्होंने कहा, 'हम अवैध तौर पर सीमा पार करने वाले लोगों को नियमित तौर पर गिरफ्तार करते हैं.' बीजीबी प्रमुख बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) के साथ एक ज्वाइंट रिकॉर्ड ऑफ डिस्कशन पर हस्ताक्षर के बाद मीडिया को संबोधित कर रहे थे.