logo-image

सुशील मोदी ने महागठबंधन को बताए बजट के फायदे, कहा - विपक्ष की सुई अटक गई है 'विशेष राज्य' पर

राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने कहा कि अमृत काल के आम बजट का सर्वाधिक लाभ बिहार जैसे गरीब राज्यों को मिलेगा. इस बजट से बिहार को केंद्रीय करों के हिस्से के रूप में 1 लाख 7 हजार करोड़ रुपये मिलेंगे.

Updated on: 02 Feb 2023, 10:34 AM

highlights

  • तेजस्वी यादव ने बताया था बजट को निल बटे सन्नाटा 
  • आम बजट से सबसे ज्यादा लाभ बिहार को मिलेगा - सुशील मोदी
  • आजादी के बाद पहली बार रेलवे को मिला 2.40 लाख करोड़ का प्रावधान - सुशील मोदी

Patna:

देश का आम बजट बुधवार को पेश किया गया जिसके बाद से ही बिहार में बीजेपी और महागठबंधन के बीच लड़ाई छिड़ गई है. जहां महागठबंधन ये कह रही है कि बिहार को कुछ भी नहीं दिया गया है इस बजट में हमारी मांगों की अनदेखी की गई है. वहीं, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने तो बजट को निल बटे सन्नाटा बताया था तो दूसरी तरफ पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने इस बजट में बिहार को क्या मिला इसके बारे में विस्तार से बताया उनका कहना है कि बिहार के लोगों को काफी कुछ मिला है. 

आम बजट से सबसे ज्यादा लाभ बिहार को मिलेगा 

राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने कहा कि अमृत काल के आम बजट का सर्वाधिक लाभ बिहार जैसे गरीब राज्यों को मिलेगा. इस बजट से बिहार को केंद्रीय करों के हिस्से के रूप में 1 लाख 7 हजार करोड़ रुपये मिलेंगे. पिछले वर्ष की तुलना में यह राशि 25,101 करोड़ रुपये अधिक होगी. उन्होंने कहा कि जिस प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीबों के सबसे ज्यादा आवास बिहार में बनते हैं, उसमें 66 फीसद की भारी वृद्धि कर इसमें 79000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

रेलवे को मिली बड़ी सौगात 

उन्होंने कहा कि अमृत काल के बजट से बिहार को 13,000 करोड़ का व्याजरहित ऋण मिलेगा, जिसका भुगतान 50 साल में करना है. यह सहायता राज्यों को प्रतिवर्ष मिलने वाले कर्ज के अतिरिक्त होगी. उन्होंने ये भी कहा कि आजादी के बाद पहली बार रेलवे के लिए 2.40 लाख करोड़ का प्रावधान किया गया है. यह राशि 2013-14 की तुलना में 9 गुना अधिक है.  

विपक्ष की सुई अटक गई है विशेष राज्य की मांग पर

उन्होंने महागठबंधन को जवाब देते हुए कहा कि विपक्षी सोच की सुई विशेष राज्य की मांग पर अटक गई है, इसलिए बजट से मिले बड़े-बड़े फायदे भी उन्हें दिखाई नहीं दे रहा है. विशेष राज्य की मांग तो यूपीए के जमाने में खारिज हो चुकी है.

यह भी पढ़ें : तेजस्वी ने बजट को बताया 'निल बटे सन्नाटा', विजय सिन्हा बोले- अब नहीं मिलेगी लूटने में छूट

बजट किसानों पर अमृत वर्षा करेगी 

सुशील मोदी ने कहा कि सभी पैक्सों के कम्प्यूटरीकरण के लिए 2516 करोड़ और कृषि ऋण से किसानों की मदद के लिए 20 लाख करोड़ का प्रावधान ग्रामीण अर्थव्यवथा को गति और शक्ति प्रदान करेगा. यह बजट किसानों पर अमृत वर्षा करने वाला है. उन्होंने कहा वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बुजुर्गो, महिलाओं और मध्यम वर्ग के लिए कई घोषणाएं की हैं.