logo-image

केंद्रीय मंत्री से मिले सुशील मोदी, कहा, 'बिहार में रेमडेसिविर इन्जेक्शन की कमी होगी दूर'

मोदी ने पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान से भी आक्सीजन की उपलब्धता पर बात की. प्रधान ने कहा कि बोकारो में पर्याप्त मेडिकल आक्सीजन उपलब्ध है, लेकिन राज्य सरकार को टैंकर की व्यवस्था करनी होगी.

Updated on: 20 Apr 2021, 10:45 PM

highlights

  • बिहार में पुलिसकर्मियों के लिए मास्क जरूरी
  • कोरोना लक्षण दिखने पर होंगे क्वारंटीन
  • 'बिहार में रेमडेसिविर इन्जेक्शन की कमी होगी दूर'

नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद सुशील मोदी मंगलवार को परिवहन भवन में भारत सरकार के रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री के कार्यालय कक्ष में मनसुख एल मांडविया से बिहार में कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए इस्तेमाल होने वाली रेमडेसिविर दवा की उपलब्धता पर बातचीत की. इस मुलाकात के बाद सुशील मोदी ने कहा कि एक-दो दिनों में बिहार में रेमडेसिविर इन्जेक्शन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होगी. सुशील मोदी ने केंद्रीय मंत्री से आग्रह किया कि बिहार को प्रतिदिन 5 हजार वायल रेमडेसिविर दवा उपलब्ध कराई जाए.

मोदी ने कहा, मांडविया जिनका मंत्रालय फर्मा कम्पनियों का नोडल विभाग है, ने आश्वस्त किया है कि अगले 1-2 दिनों में बिहार में रेमडेसिविर की पर्याप्त वायल उपलब्ध करायी जाएगी और किसी प्रकार की कमी नहीं होने दी जाएगी. मांडविया ने बताया कि यह इंजेक्शन आक्सीजन की खपत के आधार पर राज्य के लिए रेमडेसिविर वायल की आपूर्ति की संख्या निर्धारित की जा रही है.

मोदी ने पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान से भी आक्सीजन की उपलब्धता पर बात की. प्रधान ने कहा कि बोकारो में पर्याप्त मेडिकल आक्सीजन उपलब्ध है, लेकिन राज्य सरकार को टैंकर की व्यवस्था करनी होगी. मोदी ने कहा कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने फोन पर बातचीत में कहा कि सेना को बिहटा स्थित ई.एस.आई अस्पताल में डाक्टर और मेडिकल कर्मी तथा बेड बढ़ाने का निर्देश दिया जा चुका है.

बिहार में पुलिसकर्मियों के लिए मास्क जरूरी

बिहार में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले से पुलिसकर्मी भी बेदम हो गए हैं. राज्य में 200 से अधिक पुलिसकर्मी संक्रमित हो गए हैं. इस बीच, पुलिस मुख्यालय ने संक्रमित पुलिस अधिकारियों और कांस्टेबलों को बेहतर इलाज के कवायद प्रारंभ कर दी है. इधर, वैसे पुलिसकर्मी जिनमें कोरोना के लक्षण दिखते हैं उन्हें होम क्वारंटीन में रहने का निर्देश दिया गया है. पुलिस मुख्यालय ने संक्रमित पुलिस अधिकारियों और कास्टेबलों को बेहतर इलाज के लिए प्रक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक और पुलिस उप महानिरीक्षक को नोडल अधिकारी बनाया गया है.

मुख्यालय ने सभी प्रभागों में कोरोना की रोकथाम के लिए एक नोडल अधिकारी बनाने का सुझाव दिया है. मुख्ययालय द्वारा राज्य के पुलिस प्रतिष्ठानों के लिए भी दिशा निर्देश जारी करते हुए सभी पुलिसकर्मियों के लिए मास्क अनिवार्य कर दिया गया है. पुलिसकर्मियों को निर्देश दिया गया है कि मास्क जरूर पहनें.