logo-image

'विशेष राज्य' के मुद्दे पर सुशील मोदी ने लालू-नीतीश की खोली पोल!

सुशील मोदी ने सिर्फ नीतीश पर ही नहीं बल्कि पूर्व सीएम लालू यादव पर हमला बोला.

Updated on: 29 Jan 2023, 11:26 AM

highlights

  • सुशील मोदी ने फिर बोला सीएम नीतीश पर हमला
  • लालू यादव पर भी कसा तंज
  • बिहार के लिए विशेष राज्य का दर्जा मांगने पर बोला हमला

Patna:

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम एवं बीजेपी से राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने एक बार फिर से सीएम नीतीश कुमार पर हमला बोला है. इस बार उन्होंने नीतीस कुमार पर बिहार के लिए विशेष राज्य का दर्जा मांगने की मांग को दोहराने पर तंज कसा है. सिर्फ नीतीश पर ही नहीं बल्कि पूर्व सीएम लालू यादव पर हमला बोला. सुशील मोदी ने कहा कि जब लालू प्रसाद और नीतीश कुमार केंद्र में ताकतवर मंत्री थे, तब बिहार को विशेष राज्य का दर्जा क्यों नहीं दिला पाये? उन्होंने आगे कहा कि लालू प्रसाद तो बिहार में राष्ट्रपति शासन लगवाने के लिए आधी रात के बाद राष्ट्रपति को जगा कर उनका हस्तक्षर करवाने का सुपर पावर रखते थे. वे तेजस्वी यादव को बतायें कि विशेष दर्जा दिलाने में क्यों विफल रहे?

सुशील मोदी ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने बिहार को 1.40 लाख करोड़ रुपये के विशेष पैकेज के रूप में जो सहायता दी, वह विशेष दर्जा से अधिक लाभकारी है. राज्य सरकार विशेष पैकेज की योजनाएं लागू करने के लिए जमीन नहीं उपलब्ध करा पाई. उन्होंने कहा कि  नीतीश कुमार विशेष राज्य के मुद्दे का राजनीतिकरण कर विभिन्न समितियों की रिपोर्ट को झुठलाना चाहते हैं.

ये भी पढ़ें-CM नीतीश कुमार के डर से 'पलटूराम' बन गए जीतन राम मांझी!

उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार की पहल पर  तत्कालीन वित्त मंत्री चिदम्बरम ने विशेष राज्य के मुद्दे पर इंटर मिनिस्ट्रियल ग्रुप बनाया था और रघुराम राजन कमेटी ने भी इस पर विचार किया था. ग्रुप और कमेटी, दोनों ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग स्वीकार नहीं की. सुशील मोदी ने कहा कि 14 वें और 15 वें वित्त आयोग की रिपोर्ट ने तो विशेष राज्य की अवधारण को ही खारिज कर दिया.  इन तथ्यों की अनदेखी कर नीतीश कुमार का बार-बार विशेष राज्य की मांग करना अपनी विफलता पर पर्दा डालने की थेथरोलॉजी-मात्र है.