logo-image

Bihar Election 2020: जानें सूर्यगढ़ा विधानसभा सीट के बारे में, क्या महागठबंधन फिर दोहरा पाएगी जीत

सूर्यगढ़ा विधानसभा क्षेत्र बिहार विधानसभा का एक सीट है. यह विधानसभा क्षेत्र मुंगेर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है. 2015 के विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनता दल के प्रह्लाद यादव ने जीत दर्ज की थी.

Updated on: 07 Nov 2020, 01:50 PM

सूर्यगढ़:

सूर्यगढ़ा विधानसभा क्षेत्र बिहार विधानसभा का एक सीट है. यह विधानसभा क्षेत्र मुंगेर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है. 2015 के विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनता दल के प्रह्लाद यादव ने जीत दर्ज की थी. 2010 और 2005 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के प्रेम रंजन पटेल ने बाजी मारी थी. 2000 के चुनाव में प्रह्लाद पटेल ने जीत दर्ज की थी. इस विधानसभा में कुल मतदाता की संख्या 310432 है. वहीं पुरुष मतदाता की संख्या 168108 है. वहीं महिला मतदाता की संख्या 142324 है. पिछले विधानसभा चुनाव नें 47.20 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया था. 

ये है लोगों की समस्या

नक्सल प्रभावित जिले के सूर्यगढ़ा विधानसभा क्षेत्र में विकास की झलक नहीं दिखती है. यहां लोग मुश्किल हालात में रहते हैं लेकिन इससे निजात दिलाने को लेकर जनप्रतिनिधि उदासीन रहते हैं. जंगल, पहाड़, मैदान एवं दियारा इलाकों को जोड़कर बनाये गये सूर्यगढ़ विधानसभा क्षेत्र में हालत यह है कि उनके खेतों तक पानी नहीं पहुंच पाता है. इस कारण खेती करने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. चुनाव का सिलसिला जारी है, लेकिन शहर की सुरत नहीं बदली. कई नेताओं की तकदीर बनी लेकिन सूर्यगढ़ का विकास नहीं हो पाया. क्षेत्र में उच्च शिक्षा की नहीं हो पायी कोई व्यवस्था महिला सुरक्षा के मुद्दे पर कोई ठोस पहल नहीं किया गया. किसानों के समक्ष सिंचाई समस्या आज भी बरकरार है.