logo-image

'सुपर 30' वाले आनंद कुमार, कपिलदेव प्रसाद  व सुभद्रा देवी को 'पद्म श्री' सम्मान

'पद्म श्री' सम्मान पानेवालों में इस बार बिहार से 'सुपर 30' के संस्थापक आनंद कुमार, 52 बूटी कलाकार कपिलदेव प्रसाद और सुभद्रा देवी का नाम शामिल है.

Updated on: 25 Jan 2023, 11:03 PM

highlights

  • केंद्र सरकार ने की पद्म पुरस्कारों की घोषणा
  • 'सुपर 30' के संस्थापक आनंद कुमार को पद्म श्री
  • 52 बूटी कलाकार कपिलदेव प्रसाद को पद्म श्री
  • मधुबनी की सुभद्रा देवी को पद्म श्री सम्मान
  • वर्ष 2023 के लिए बिहार के हिस्से में तीन पद्म श्री अवार्ड

Patna:

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा वर्ष 2023 के लिए पद्म पुरस्कार पाने वाले नामों का एलान कर दिया गया है. इस वर्ष 6 पद्म विभूषण, 9 पद्म भूषण और 91 पद्म श्री पुरस्कार दिये जाएंगे. 'पद्म श्री' सम्मान पानेवालों में इस बार बिहार से 'सुपर 30' के संस्थापक आनंद कुमार, 52 बूटी कलाकार कपिलदेव प्रसाद और मधुबनी की सुभद्रा देवी का नाम शामिल है. बता दें कि प्रत्येक वर्षों की तरह इस वर्ष भी गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों की घोषणा केंद्र सरकार द्वारा की गयी है.

केंद्र द्वारा की गई घोषणा के मुताबिक, देश के पूर्व रक्षामंत्री समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव को मरणोपरांत पद्म विभूषण सम्मान से सम्मानित किया जाएगा. इसके अलावा छह लोगों को पद्म विभूषण दिया गया है उनमें ORS के निर्माता दिलीप महालनाबिश, बाल कृष्ण दोशी, एस एम कृष्णा, श्रीनिवास वर्धन का नाम शामिल है.

 नालंदा के कपिलदेव प्रसाद को मिला padma shri award, कला के क्षेत्र में मिला अवार्ड

52 बूटी कलाकार कपिलदेव प्रसाद

बिहार में तीन हस्तियों को 'पद्म श्री' सम्मान

बिहार की झोली में इस बार तीन सम्मान आए हैं. इस साल तीन हस्तियों को पद्म श्री सम्मान से सम्मानित किया जाएगा. केंद्र सरकार ने 'सुपर 30' के संचालक और गणितज्ञ आनंद कुमार समेत तीन हस्तियों को पद्मश्री देने का एलान किया गया है. आनंद कुमार के अलावा बिहार के कपिलदेव प्रसाद को पद्मश्री अवार्ड मिला है.

 

कपिलदेव प्रसाद नालंदा जिले के रहने वाले हैं. उन्हें कला के क्षेत्र उत्कृष्ट कार्य करने के लिए ये सम्मान मिला है. कपिलदेव प्रसाद बवन बूटी के कलाकार हैं. बिहार को गौरव दिलाने वाले कपिलदेव प्रसाद एकमात्र बुनकर हैं. इनके चयन ने बसवनबिगहा की बुनकरी को लगभग दो दशक बाद फिर से राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा में ला दिया है. कपिलदेव प्रसाद 52 बूटी साड़ियों के निर्माता हैं.

सीएम नीतीश कुमार ने दी बधाई

सीएम नीतीश कुमार ने पद्म श्री पाने वाली हस्तियों को बधाई दी है. सीएम नीतीश कुमार ने ट्वीट किया, 'बिहार के मधुबनी की श्रीमती सुभद्रा देवी जी को कला के क्षेत्र में, नालंदा के श्री कपिल देव प्रसाद जी को कला के क्षेत्र में तथा पटना के श्री आनंद कुमार जी को शिक्षा और साहित्य के क्षेत्र में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए पद्म श्री सम्मान मिलने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं.

ये भी पढ़ें-Republic Day 2023: पद्म पुरस्कारों का ऐलान, मुलायम सिंह यादव को पद्म विभूषण; जानें सभी नाम

Madhya Pradesh 5 celebrities of to get Padma Shri award in republic day  2022 sdmp | Padma Shri Award 2022: मध्य प्रदेश की इन 5 हस्तियों को मिलेगा पद्म  श्री अवार्ड, जानिए

पद्म श्री सम्मान के बारे में


पद्म श्री सम्मान पद्म पुरस्कारों में तीसरा और भारत का चौथा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार होता है. इस सम्मान में पुरस्कार के रूप में 1-3/16 इंच का कांसे का एक बिल्ला दिया जाता है, जिसके केंद्र में एक कमल का फूल होता है. इसमें फूल के ऊपर नीचे पद्म श्री लिखा रहता है. ये सम्मान जीवन के विभिन्न क्षेत्रों उदाहरण के लिए कला, शिक्षा, उद्योग, साहित्य, विज्ञान, खेल, चिकित्सा, समाज सेवा अथवा सार्वजनिक जीवन से जुड़े लोगों को उनके विशिष्ट योगदान के लिए सरकार द्वारा दिया जाता है.