logo-image

बिहार में गर्मी का कहर, स्कूलों की छुट्टियां बढ़ाई गईं

बिहार की राजधानी पटना सहित अधिकांश जिलों का अधिकतम तापमान 40-45 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया जा रहा है. गर्मी की वजह से पिछले 3 दिनों में कुल 24 लोगों की मौत हुई. आज सिर्फ 4 लोगों की मौत हुई.

Updated on: 18 Jun 2023, 05:27 PM

highlights

  • बिहार में गर्मी मचा रही कोहराम
  • लू का भी खतरा बढ़ा
  • स्कूलों की ग्रीष्मकालीन छुट्टियां बढ़ाई गईं

Patna:

बिहार में हीट वेव के कारण एक बार फिर से कई जिलों के स्कूलों में छुट्टियों की तिथि को बढ़ाई जा रही है. बीते 24 घंटे में 17 लोगों की गर्मी से मौत हो गई. इसके साथ ही राजधानी पटना में हिट वेव का कहर जारी है. पटना सिटी के अगमकुआं स्थित एनएमसीएच अस्पताल में पिछले 3 दिनों में कुल 24 लोगों की मौत हुई. आज सिर्फ 4 लोगों की मौत हुई. अब बिहार के अस्पतालों में मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है. पटना सहित अधिकांश जिलों का अधिकतम तापमान 40-45 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया जा रहा है. 

सिवान में स्कूल बंद रखने के आदेश

सिवान के जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा जारी किए गए निर्देश में लिखा गया है कि सभी सरकारी विद्यालयों में कक्षा 1 से 8वीं तक में ग्रीष्मकाल अवकाश दिनांक 27/06/2023 तक तथा 9वीं से 12वीं तक में 24/06/2023 तक ग्रीष्म अवकाश घोषित है. निजी विद्यालय 19/06/2023 से खुलेंगे, की सूचना प्राप्त है लेकिन मौसम में परिवर्तन नहीं होने के कारण भीषण गर्मी एवं लू के प्रकोप को देखते हुए बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना को देखते हुए जिले के सभी गैर सरकारी विद्यालयों में कक्षा एक से आठवीं तक में दिनांक 27/06/2023 तक एंव 9वीं से 12वीं तक में दिनांक 24/06/2023 तक पठन पाठन स्थगित रहेगा.

ये भी पढ़ें-जयंती विशेष: डॉ. अनुग्रह नारायण सिन्हा... ‘बिहार निर्माता’ से ‘बिहार विभूति’ बनने की कहानी

भागलपुर में भी बंद रहेंगे स्कूल

भागलपुर जिला दंडाधिकारी द्वारा जारी किए गए निर्देश में लिखा गया है कि अधोहस्ताक्षरी के आदेश ज्ञापांक 1621/ सी0 दिनांक 15.06.2023 द्वारा जिले में रह रहे अधिक तापमान के कारण जिले के सभी सरकारी एवं निजी विद्यालयों (प्री-स्कूल एवं आंगनबाड़ी केन्द्र सहित) में 12वीं कक्षा तक सभी कक्षाओं के लिए शैक्षणिक गतिविधियों पर दिनांक 16.06.2023 से 18.06.2023 तक प्रतिबंधित किया गया था. वर्त्तमान में जिले में बढ़ते तापमान और विशेष रूप से दोपहर के समय पड़ रहे भीषण गर्मी के कारण बच्चों के स्वास्थ्य और जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है. अतः उपर्युक्त वर्णित परिस्थिति में भागलपुर जिले के सभी सरकारी एवं निजी विद्यालयों प्री स्कूल एवं आगनबाडी केन्द्र सहित) में 12वीं कक्षा तक सभी कक्षाओं के लिए शैक्षणिक गतिविधियों पर दनांक 20.06.2023 तक प्रतिबंध लगाया जाता है. जिला शिक्षा पदाधिकारी, भागलपुर एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, समग्र शिक्षा अभियान, शिक्षा विभाग, भागलपुर को निदेश दिया जाता है कि उक्त का अनुपालन सुनिश्चित करायेंगे. यह अंदर भागलपुर जिले की सीमाओं में लागू होगा.

बिहार में गर्मी का कहर

बिहार मौसम विज्ञान सेवा केंद्र के अनुसार, पटना में शनिवार को अधिकतम तापमान 45. 3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. 9 और 15 जून के बाद इस सीजन में तीसरी बार पटना सबसे गर्म रहा. इसके साथ ही गया, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल में अगले 24 घंटों के दौरान भीषण लू का रेड अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, पटना समेत नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, जहानाबाद, लखीसराय, खगड़िया, समस्तीपुर, जमुई, बांका, सिवान, सारण, गोपालगंज, वैशाली, मुजफ्फरपुर, दरभंगा और मुंगेर में भीषण लू का प्रभाव को लेकर चेतावनी जारी की गई है. वहीं, सुपौल, अररिया, किशनगंज, भागलपुर में हल्की बारिश का अनुमान है.