News Nation Logo

Bihar Election 2020 जानें सुल्तानगंज विधानसभा सीट के बारे में ऐसे बना जेडीयू का गढ़

सुल्तानगंज विधानसभा क्षेत्र बिहार विधानसभा का एक सीट है. यह विधानसभा क्षेत्र बांका लोकसभा क्षेत्र के अंदर आता है. 2015 के विधानसभा चुनाव में जनता दल यूनाइटेड के सुबोध राय ने जीत दर्ज की थी.

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 07 Nov 2020, 01:45:58 PM
sultanpur

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit: फाइल फोटो)

सुल्तानगंज:

सुल्तानगंज विधानसभा क्षेत्र बिहार विधानसभा का एक सीट है. यह विधानसभा क्षेत्र बांका लोकसभा क्षेत्र के अंदर आता है. 2015 के विधानसभा चुनाव में जनता दल यूनाइटेड के सुबोध राय ने जीत दर्ज की थी. 2010 के चुनाव में जदयू के ही सुधांशु शेखर भास्कर ने बाजी मारी थी. इस विधानसभा में कुल मतदाता की संख्या 3,24, 728 है. वहीं पुरुष मतदाता की संख्या 1,72, 372 है. वहीं महिला मतदाता की संख्या 1,52,336 है. पिछले चुनाव में कुल 45.76 प्रतिशत मतदान हुआ था. कांग्रेस का गढ़ माने जाने वाले इस क्षेत्र पर जदयू लगातार चौथी बार जीत दर्ज कर चुका है.

ये है लोगों की समस्या

धार्मिक मान्यता के अनुसार सुल्तानगंज में उत्तरवाहिनी गंगा प्रवाहित होती है. इसके चलते यहां का खास महत्व है. हर साल करीब एक करोड़ कांवरिये सुल्तानगंज स्थित गंगा का जल लेकर देवघर जाते हैं. सिंचाई के लिए नहरों की हालत बेहद खराब है. डेढ़ दशक तक बड़ी बांध के जीर्णोंद्धार के नाम पर जमकर राजनीति चलती रही. पेयजल उपलब्ध कराने की दिशा में कोई कारगर कदम अब तक नहीं उठाया गया है. विकास के आईने में क्षेत्र की तस्वीर धुंधली नजर आती है. सिंचाई का उचित इंतजाम नहीं किये जाने के कारण ही किसानों को खेती करने में परेशानी हो रही है. उद्योग धंधों का विकास नहीं हो पाया है. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 20 Oct 2020, 03:30:21 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.