logo-image

सुधाकर सिंह का बेबाक बयान, कटिहार गोली कांड के लिए सीएम नीतीश को ही बता डाला दोषी

बिहार के पूर्व कृषि मंत्री व आरजेडी विधायक सुधाकर सिंह ने सूबे के सीएम नीतीश कुमार पर तंज कसते हुए उन्हें ही इसके लिए दोषी ठहरा दिया है. सुधाकर सिंह ने कहा है कि कटिहार गोलीकांड के लिए सीएम नीतीश कुमार खुद ही जिम्मेदार हैं.

Updated on: 27 Jul 2023, 05:07 PM

highlights

  • कटिहार गोलीकांड पर भड़के सुधाकर सिंह
  • सीएम नीतीश को ही ठहरा दिया घटना के लिए जिम्मेदारी
  • दोषियों के खिलाफ 302 की FIR दर्ज करने की मांग की
  • आरजेडी से विधायक हैं सुधाकर सिंह, कृषि मंत्री भी रह चुके हैं

Patna:

कटिहार में पुलिस की गोली से दो लोगों की हुई मौत के मामले में जमकर सियासत हो रही है. ताजा मामले में बिहार के पूर्व कृषि मंत्री व आरजेडी विधायक सुधाकर सिंह ने सूबे के सीएम नीतीश कुमार पर तंज कसते हुए उन्हें ही इसके लिए दोषी ठहरा दिया है. सुधाकर सिंह ने कहा है कि कटिहार गोलीकांड के लिए सीएम नीतीश कुमार खुद ही जिम्मेदार हैं. इतना ही नहीं उन्होंने ये भी कहा है कि दोषियों के खिलाफ 302 आईपीसी यानि हत्या करने का मुकदमा भी दर्ज किया जाना चाहिए. 

सुधाकर सिंह ने अपनी ही सरकार पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि किसानों पर गोली चलाना जघन्य अपराध है. निहत्थे प्रदर्शनकारियों पर जिस तरह से पुलिसकर्मियों द्वारा गोलियां चलाई, इसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता. ऐसे लोगों को खिलफा 302 के तहत मुकदमा दर्ज करके तुरंत दोषियों की गिरफ्तारी की जानी चाहिए. साथ ही सुधाकर सिंह ने कहा कि घटना में मारे गए लोगों को सरकार तुरंत राहत पहुंचाए, क्योंकि मारे गए लोग बेगुनाह थे और उनपर गोली नहीं चलाई जानी चाहिए थी. वहीं, गोलीकांड पर सरकार और पुलिस की तरफ से आ रहे बयानों पर बलटवार करते हुए सुधाकर सिंह ने कहा कि गलत बयानबाजी करने वाले लोगों के खिलाफ भी केस दर्ज किया जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें-Darbhanga News: दरभंगा में 30 जुलाई तक इंटरनेट सेवा रहेगी ठप्प, जानिए-क्यों लिया गया ये फैसला?

क्या हुआ था कटिहार में:

बिहार के कटिहार जिले में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प में पुलिस द्वारा की गई फायरिंग की चपेट में आने से 2 प्रदर्शनकारी की मौत हो गई है और 2 लोग घाय़ल हुए हैं. हालांकि, प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि पुलिस द्वारा पांच राउंड फायरिंग की गई है और पुलिस की गोली से तीन लोगों की अबतक मौत हुई है. वहीं, अब जो बात निकलकर सामने आ रही है वह हैरान करने वाली है. दरअसल, लोगों को प्रदर्शन करने की अनुमति जिला प्रशासन द्वारा दी गई थी. जिला प्रशासन के मुताबिक, लोग शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन करते और ज्ञापन सौंपते. ज्ञापन को जिला प्रशासन बिजली विभाग को अग्रसरित करता और लोगों की समस्या का निवारण करने का आदेश देता. आरोप है कि कुछ आसामाजिक तत्वों द्वारा शांतिपूर्ण तरीके से चल रहे प्रदर्शन को अचानक हिंसानात्मक बना दिया और शांति से चल रहा प्रदर्शन अचानक उग्र कैसे हो गया ये बात खुद शांति से प्रदर्शन कर रहे लोग भी नहीं समझ सके. वहीं, पुलिस द्वारा की गई गोलीबारी में एक शख्त की मौत के मामले को प्रशासन द्वारा आत्मरक्षा में गोली चलाया जाना बताया है.


क्या कहा एसपी ने?

कटिहार के एसपी जितेंद्र कुमार ने कहा कि हम सभी लोग घटनास्थल पर मौजूद हैं. आप  देख सकते हैं कि यहां कोई भी ऐसी चीज नहीं है जिसे तोड़ा नहीं गया हो. ऐसा लग रहा है कि प्लानिंग के तहत इसके इंस्टीगेट किया गया है क्योंकि अचानक से यहां सब हुआ. प्रत्यक्षदर्शियों और सम्मानित लोगों के द्वारा बताया गया कि हम प्रदर्शन कर रहे थे लेकिन अचानक उग्र प्रदर्शन होने लगा. उपद्रवियों द्वारा अधिकारियों को एक रूप में बंधक बनाया गया. बिजली कर्मी और पुलिकर्मियों को चोटें आई हैं. आत्मरक्षा में पुलिस द्वारा गोली चलाई गई है. पूरी घटना की हम जांच करेंगे. दोषी के खिलाफ हम सख्त से सख्त कार्रवाई करेंगे. लोग बहुत ही नॉर्मल तरीके से प्रदर्शन कर रहे थे लेकिन शांति तरीके से जो लोग प्रदर्शन कर रहे थे उन्हें भी ये नहीं समझ आया कि प्रदर्शन अचानक हिंसक हो गया.

क्या कहा डीएम ने?

कटिहार के डीएम रवि प्रकाश ने न्यूज स्टेट बिहार झारखंड से खास बातचीत में कहा कि आज बिजली विभाग के खिलाफ प्रदर्शन करने की अनुमति लोगों द्वारा ली गई थी और उसे जिला प्रशासन द्वारा अनुमति दी गई थी. लेकिन कुछ उपद्रवियों की वजह से प्रदर्शन हिंसक हो गया. प्रशासन द्वारा आत्मरक्षा में गोली चलाई गई. हम उपद्रवियों को चिन्हित करके कार्रवाई करेंगे. आज सिर्फ इतना होना था कि लोग शांति से प्रदर्शन करते और हमें ज्ञापन सौंपते. हम उसे बिजली विभाग को अग्रसरित करते लेकिन कुछ उपद्रवियों द्वारा प्रदर्शन को उग्र बना दिया गया. जिन्होंने प्रदर्शन को उग्र बनाया उनमें से हमने कुछ को चिन्हित कर लिया है और कुछ को चिन्हित करना है. किसी भी दोषी को छोड़ा नहीं जाएगा.