logo-image

दरभंगा महाराज की विरासत के साथ छात्रों ने की छेड़छाड़, वीडियो हुआ वायरल

दरभंगा महाराज की विरासत राज्य की ऐसी ऐतिहासिक धरोहर है, जिसपर दरभंगा ही नहीं बल्कि पूरा देश गर्व करता है.

Updated on: 11 Dec 2022, 07:46 PM

highlights

. दरभंगा महाराज की विरासत के साथ छात्रों ने की छेड़छाड़

. सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

Darbhanga:

दरभंगा महाराज की विरासत राज्य की ऐसी ऐतिहासिक धरोहर है, जिसपर दरभंगा ही नहीं बल्कि पूरा देश गर्व करता है. जब उसी ऐतिहासिक धरोहरों के साथ कोई खिलवाड़ करें और उसके साथ छेड़छाड़ कर वहां मौज-मस्ती करें, तो यह बिलकुल भी शोभनीय नहीं है. इसे लेकर एक बार फिर से दरभंगा राज परिवार और मिथिला विश्वविद्यालय आमने-सामने आ गए हैं, क्योंकि विश्वविद्यालय परिसर स्थित कामेश्वर सिंह संग्रहालय में रखे सामानों के साथ छेड़छाड़ करता हुआ एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. ललित नारायण विश्वविद्यालय परिसर में स्थित नारगोन महल में स्थित महाराजाधिराज कामेश्वर सिंह संग्रहालय को कुछ छात्र-छात्राओं ने सेल्फी प्वाइंट बना दिया और ग्रुप फोटो के साथ-साथ उससे छेड़छाड़ भी करने लगे.

यह भी पढ़ें- JDU अधिवेशन में BJP पर जमकर बरसे CM नीतीश, बोले-'2020 में की थी साजिश, जनता लेगी हिसाब'

वहीं धरोहरों के साथ इस तरह से छेड़छाड़ का वीडियो कुछ लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया. जब इस घटना की जानकारी दरभंगा महाराजा के पौत्र कुमार राजेश्वर सिह व कपिलेश्वर सिंह को लगी तो उन्होंने वकील के माध्यम से विश्वविद्यालय प्रशासन को नोटिस भेजकर जवाब मांगा है. कैसे कोई संग्रहालय के रूप में दिए गए धरोहर के साथ इस तरह छेड़छाड़ कर उसकी धज्जियां उड़ा सकते हैं

इस घटना पर राज परिवार के एस्टेट ऑफिसर प्रियांशु झा ने प्रेसवार्ता कर कहा कि दरभंगा राज परिवार के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता है, लेकिन मिथिला विश्विद्यालय के छात्राओं के द्वारा इस तरह से धरोहर का मजाक उड़ाना सही नहीं है. यहां रखे सभी सामान एंटीक हैं, जिनकी कीमत कल्पना भी नहीं की जा सकती है. वहीं मिथिला विश्वविद्यालय इतिहास विभाग के विभागाध्यक्षने सफाई देते हुए कहा कि वह बच्चे दरभंगा राज परिवार के कामेश्वर सिंह के कक्ष में बने संग्रहालय को देखना चाहते थे, जिसे दिखाने के लिए वह उन्हें लेकर गए थे लेकिन उनके नजर हटते ही उन्होंने ऐसा काम किया, जिसकी जानकारी उन्हें नहीं थी.