logo-image

भागलपुर IIIT के छात्रों ने लहराया परचम, AMAZON ने दिया इतना अधिक पैकेज

आपने एक कहावत सुनी होगी, मंजिल उन्हीं को मिलती है जिनके सपनों में जान होती है.

Updated on: 15 Sep 2022, 01:49 PM

Bhagalpur:

आपने एक कहावत सुनी होगी, मंजिल उन्हीं को मिलती है जिनके सपनों में जान होती है. पंखो से कुछ नहीं होता, हौसलों से उड़ान होती है. इस कहावत को सच कर दिखाया है भागलपुर के 7 छात्रों ने जिन्होंने एक छोटे से शहर से अमेरिका के दिग्गज कंपनी AMAZON तक का रास्ता तय कर लिया है. भागलपुर IIIT के छात्रों ने एक बार फिर पूरे देश में अपना परचम लहराया है. जहां छात्रों ने एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली है. कुछ दिन पहले ही बैच के 100 फीसदी छात्रों का प्लेसमेंट बेहतर कम्पनियों में हुआ था. 

वहीं, अब तीसरे बैच यानी 2019-2023 बैच के 7 छात्रों को अमेरिका की दिग्गज कंपनी अमेज़न ने चुना है. अमेज़न कंपनी से ट्रिपल आईटी के छात्रों को 45 लाख रुपए सालाना पैकेज का ऑफर दिया है. इन छात्रों को साथ ही इंटर्नशिप के दौरान 80 हजार रुपये भी मिलेंगे. 

IIIT के छात्रों का परचम
धीरज कैमूर, बिहार
अश्वनी सिंहचंदौली, उत्तरप्रदेश
प्रवीण श्राश्वतहैदराबाद 
पुनीत सिंहवाराणसी, उत्तर प्रदेश
अभिषेक मौर्यावाराणसी, उत्तर प्रदेश
हर्ष कृष्णबाढ़, बिहार 
रत्नेश गुप्ता बाढ़, बिहार 

छात्रों में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के 3 छात्र और इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कंप्यूटर इंजीनियरिंग के चार छात्र हैं. इन छात्रों को अमेज़न कम्पनी ने 45 लाख रुपये सालाना पैकेज ऑफर किया है. पढ़ाई पूरी होने से पहले ही इन्हें इंटर्नशिप का मौका भी मिल गया है. दरअसल अमेजॉन ने अगले ही साल जनवरी से ही इन छात्रों को 9.60 लाख रुपये पैकेज के साथ इंटर्नशिप का ऑफर दिया है. छात्रों के मुताबिक जून तक छात्र कंपनी में कर्मचारी के तौर पर काम करने लगेंगे. यानी जब तक छात्रों की पढ़ाई पूरी नहीं होती. तब तक उन्हें इंटर्नशिप के दौरान हर महीने 80 रुपए दिए जाएंगे. वहीं, छात्रों की इस उपलब्धि को लेकर ट्रिपल आईटी के निदेशक अरविंद चौबे ने कहा कि अभी प्लेसमेंट ड्राइव चल रहा है. तीसरा बैच का प्लेसमेंट शुरू है. अभी और कंपनियों का आना बाकी है.

हालांकि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब भागलपुर IIIT के छात्रों को बड़ी कंपनियों में मौका मिला हो. इससे पहले भी अमेज़न ने ही 2017 बैच में 30 लाख तक का पैकेज दिया था. आपको बता दें कि 2017 में ही मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से भारतीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी संस्थान भागलपुर की स्थापना हुई थी. कॉलेज के पास खुद का भवन नहीं है. वर्तमान में कॉलेज इंजीनियरिंग कॉलेज के कैम्पस के भवन में संचालित हो रहा है, लेकिन कॉलेज के छात्रों की प्रतिभा कॉलेज का नाम देश ही नहीं बल्कि दुनिया में भी रोशन कर रही है.

रिपोर्ट : आलोक कुमार झा