logo-image

बिहार में ऑनलाइन पढ़ेंगे 9वीं और 10वीं के छात्र, दूरदर्शन पर भी लगेगी एक घंटे की क्लास

बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लॉकडाउन के दौरान वर्ग 9 एवं 10 के लिए ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कराने का निर्देश दिया है.

Updated on: 19 Apr 2020, 09:50 AM

पटना:

बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लॉकडाउन के दौरान वर्ग 9 एवं 10 के लिए ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कराने का निर्देश दिया है. सभी जिलों के डीएम, पुलिस अधीक्षक, विभिन्न विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव, सचिव, प्रमण्डलीय आयुक्त, पुलिस महानिरीक्षक एवं उपमहानिरीक्षक से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने वर्ग 9 एवं 10 के लिये ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कराने का शनिवार को निर्देश दिया. मुख्यमंत्री के निर्देश पर शिक्षा विभाग ने दूरदर्शन बिहार पर 20 अप्रैल से ऑनलाइन पढ़ाई के लिये एक घंटे का स्लॉट बुक कराया.

यह भी पढ़ें: 20 अप्रैल से खुलेंगे सरकारी कार्यालय, साथ में करना होगा इन नियमों का पालन

उन्होंने निर्देश दिया कि राशन कार्डधारियों को समय पर राशन मिले, इस पर ध्यान देने की जरूरत है, अगर कहीं से राशन कार्डधारियों को सड़ा चावल या खाद्यान्न की निर्धारित मात्रा से कम खाद्यान्न मिलने की शिकायतें आती है तो संबंधित लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि कालाबाजारी की शिकायत मिलने पर कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाय. रिजेक्ट, त्रुटिपूर्ण एवं पेंडिंग राशन कार्ड पर पुनर्विचार कर जांच के बाद राशन कार्ड जारी करने का निर्देश पहले ही दिया जा चुका है. वैसे हाशिये पर रहने वाले परिवार जिनको फिर भी राशन कार्ड नहीं मिल सका है, उन्हें सतत् जीविकापोर्जन योजना के तहत सहायता पहुंचायी जाएगी.

आपदा राहत केन्द्रों पर ड्राई मिल्क पाउडर उपलब्ध कराने का निर्देश भी दिया गया है. उन्होंने निर्देश दिया कि कोरोना के साथ अन्य बीमारियों के इलाज की अस्पतालों में समुचित व्यवस्था हो. प्रभावित जिलों में पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर डोर टू डोर स्क्रीनिंग अभियान में तेजी लायें. पल्स पोलियो अभियान की तरह ही एक-एक परिवार को इसमें कवर करें. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि मुजफ्फरपुर में एईएस से बचाव हेतु पूरी तैयारी एवं जागरूकता अभियान चलाया जाए . उन्होंने कहा कि मुजफ्फरपुर जिले में 302 नये आंगनबाड़ी केन्द्र खोले गये हैं.

यह भी पढ़ें: योगी के कदम पर बिहार में गरमाई राजनीति, विपक्षियों ने नीतीश कुमार ने दिया यह जवाब

समाज कल्याण विभाग उन आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिये आवंटन एवं अन्य व्यवस्था सुनिश्चित करे. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि पशुओं की बीमारी के रोकथाम के लिये पशुपालन विभाग समुचित कार्रवाई करे. उन्होंने निर्देश दिया कि ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार उपलब्ध कराने हेतु किये जा रहे कार्यों का अनुश्रवण सुनिश्चित किया जाय. इसमें सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखा जाय. उन्होंने निर्देश दिया कि गेंहू की अधिप्राप्ति में किसानों को किसी प्रकार की कठिनाई न हो. मुख्यमंत्री ने कहा कि फेक न्यूज पर कड़ी कार्रवाई करने की जरूरत है.

यह वीडियो देखें: