logo-image

RRB-NTPC Result के खिलाफ बिहार बंद, छपरा में गाड़ियों के आगे लेटे बंद समर्थक

रेलवे की नौकरियों के उम्मीदवार परीक्षाओं में धांधली का आरोप लगाकर पिछले पांच दिन से आंदोलन कर रहे थे. प्रदर्शन के हिंसक होने पर पुलिस कार्रवाई के बाद छात्र संगठनों ने बिहार बंद का ऐलान किया था.

Updated on: 28 Jan 2022, 01:26 PM

नई दिल्ली:


रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) एनटीपीसी रिजल्ट मामले पर विवाद को लेकर छात्र संगठनों की ओर से बुलाए गए बिहार बंद का सड़कों पर असर दिखना शुरू हो गया है. रेलवे की नौकरियों के उम्मीदवार परीक्षाओं में धांधली का आरोप लगाकर पिछले पांच दिन से आंदोलन कर रहे थे. प्रदर्शन के हिंसक होने पर पुलिस कार्रवाई के बाद छात्र संगठनों ने बिहार बंद का ऐलान किया था. बिहार की विपक्षी पार्टियों के साथ ही सत्तारूढ़ एनडीए के सहयोगी दल विकाशशील इंसान पार्टी ने भी बंद को अपना समर्थन दिया है. आंदोलन के समर्थन में 4 छात्र संगठन उतर आए. राजद, वाम और तमाम महागठबंधन की पार्टियां छात्रों के समर्थन में उतर आईं हैं. पप्पू यादव की जन अधिकार पार्टी भी सड़क पर उतरी है.

प्रदर्शनकारियों में 500 से अधिक छात्रों के खिलाफ पुलिस ने FIR दर्ज की है. पुलिस ने छात्रों के इस आंदोलन को काबू में करने के लिए छह कोचिंग संस्‍थानों और 16 छात्रों के खिलाफ नामजद FIR दर्ज की है. इसके बाद शुरू हुआ विवाद अब सियासत का अखाड़ा भी बनता जा रहा है. बिहार और उत्तर प्रदेश के बड़े नेता इसमें दिलचस्पी लेने लगे. 

देखें LIVE Updates - 

calenderIcon 16:12 (IST)
shareIcon

आरआरबीएनटीपीसी परीक्षा को लेकर उम्मीदवारों द्वारा उठाई गई चिंताओं और शंकाओं को दूर करने के लिए तुरंत कार्य करता है. उम्मीदवारों की शिकायतों को देखने के लिए उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया है. 

calenderIcon 13:50 (IST)
shareIcon

दिल्ली पहुंची रेलवे परीक्षा को लेकर उठी आंदोलन की आंच

रेलवे की परीक्षा को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा इसको लेकर विवाद दिल्ली तक पहुंच गया जिसमें यूथ कांग्रेस के समर्थन से दिल्ली के रेल मंत्रालय को घेरने का प्रयास किया गया, लेकिन पुलिस ने पहले ही प्रदर्शनकारियों को रोक लिया.

calenderIcon 13:36 (IST)
shareIcon

बिहार बंद के दौरान प्रदेश के कई जिलों में खासकर राजधानी पटना में छात्र संगठनों और राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं-समर्थकों ने जमकर हंगामा किया. 


calenderIcon 13:19 (IST)
shareIcon

राजद विधायक और लालू प्रसाद यादव के बेटे तेज प्रताप यादव ने बिहार बंद का समर्थन किया. साथ ही उन्होंने सरकार पर घोटाले का आरोप लगाया.

calenderIcon 12:28 (IST)
shareIcon

RRB-NTPC मामले पर भारत बंद का छपरा में असर


शहर के म्युनिसिपल चौक पर बंद समर्थकों ने किया जमकर हंगामा


गाड़ियों के आगे लेटे, बसों के सामने चढ़कर किया आवागमन बाधित


 


 


 

calenderIcon 11:54 (IST)
shareIcon

पटना के डाक बंगला चौराहे पर जाप और AISF के कार्यकर्ताओं ने तोड़फोड़ और हंगामा शुरू कर दिया है. पुलिस के साथ प्रदर्शनकारियों की झड़प शुरू हो गई है. डाक बंगला चौराहे पर जबरदस्त हंगामा हुआ.  


 


 

calenderIcon 10:42 (IST)
shareIcon

पटना में राजद कार्यालय के बाहर कार्यकर्ताओं ने की आगजनी

बिहार बंद को लेकर सूबे के अलग अलग हिस्से से अब प्रदर्शन की तस्वीरें आ रही हैं. पटना में राजद कार्यालय के बाहर कार्यकर्ताओं ने आगजनी कर मुख्य सड़क जाम कर दिया है.

calenderIcon 10:26 (IST)
shareIcon

शिकायतों के निपटारे के लिए रेलवे ने बनाई थी हाई पावर कमेटी

रेलवे ने रिजल्ट को लेकर उम्मीदवारों की चिंताओं और शंकाओं के समाधान के लिए जो उच्च स्तरीय कमेटी बनाई है उसकी रिपोर्ट के बाद ही अब परीक्षा की नई तारीख का ऐलान किया जाएगा. उम्मीदवारों को अपनी शिकायतें और सुझाव दर्ज कराने के लिए करीब तीन हफ्तों यानी 16 फरवरी तक का समय दिया गया. सभी उम्मीदवार ईमेल आईडी rrbcommittee@railnet.gov.in  पर अपनी शिकायतें और सुझाव भेज सकते हैं. सभी पक्षों की शिकायतों को सुनने के बाद कमेटी 4 मार्च को रेल मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी. 

calenderIcon 10:07 (IST)
shareIcon

अरवल- बिहार बंद के समर्थन में इंकलाबी कारवां के लोग उतरे सड़क पर. भगत सिंह चौक पर प्रदर्शन करते हुए एनएच 110 तथा 139 को जाम किया. वाहनों का परिचालन को किया ठप


calenderIcon 10:05 (IST)
shareIcon

पटना के सभी चौक चौराहे पर पुलिस की भारी बंदोबस्ती. बिहार के कई जिलों से बंद और हंगामे की खबर आ रही है.

calenderIcon 10:04 (IST)
shareIcon

35277 पदों के लिए 1.25 करोड़ उम्मीदवार

रेलवे के 35 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए बवाल हो रहा है. इन पदों के लिए 1.25 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन का फॉर्म भरा था.

calenderIcon 10:02 (IST)
shareIcon

सुशील मोदी ने वीडियो जारी कर दिलाया था भरोसा

बिहार पूर्व उपमुख्यमंत्री और राज्यसभा सांसद सुशील मोदी ने एक वीडियो जारी कर कहा है कि रेल मंत्री से मेरी बात हो चुकी है. उन्होंने आश्वासन दिया है कि आरआरबी एनटीपीसी-1 की परीक्षा में साढ़े तीन लाख छात्रों को सफल घोषित किया जाएगा. साथ ही ग्रुप डी के लिए एक ही परीक्षा होगी. रेलमंत्री ने मुझे भरोसा दिलाया कि सरकार छात्रों से सहमत है और उनकी मांग के अनुरूप ही निर्णय जल्द किया जाएगा.

calenderIcon 09:59 (IST)
shareIcon

सत्तारूढ़ एनडीए के सहयोगी दलों ने दिया बिहार बंद को समर्थन

बिहार में सत्तारूढ़ एनडीए के सहयोगी जीतन राम मांझी की हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) और मुकेश सहनी की विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) ने छात्रों के बंद को अपना समर्थन दिया है. हम के प्रवक्ता दानिश रिजवान ने कहा कि हम प्रमुख जीतन राम मांझी हमेशा छात्रों और युवाओं के साथ रहे हैं. हम नैतिक रूप से बिहार बंद का समर्थन करते हैं.

calenderIcon 09:57 (IST)
shareIcon

40 जिला और 4 रेल पुलिस जिला अलर्ट

एडीजी विधि-व्यवस्था संजय सिंह ने 40 जिला और 4 रेल पुलिस जिला को छात्रों के बिहार बंद के मद्देनजर अलर्ट पर रहने के आदेश दिए हैं. तमाम जिलों के साथ ही रेल पुलिस को भी सुरक्षा के तगड़े इंतजाम करने के आदेश दिए गए हैं, ताकि तोड़फोड़ और सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने वालों के साथ सख्ती से निपटा जा सके.

calenderIcon 09:56 (IST)
shareIcon

पटना के मशहूर टीचर और यूट्यूबर खान सर ने एक वीडियो जारी किया है. इस वीडियो में उन्होंने छात्रों से शुक्रवार को किसी प्रकार का प्रोटेस्ट या प्रदर्शन नहीं करने की अपील की है.

calenderIcon 09:55 (IST)
shareIcon

बिहार में विपक्षी दलों का संयुक्त बयान

बिहार में विपक्षी दलों के महागठबंधन में शामिल राजद, कांग्रेस, भाकपा एवं माकपा ने गुरुवार को संयुक्त रूप से एक बयान जारी कर कहा था कि बिहार में देश में सबसे ज्यादा युवा हैं और यहां बेरोजगारी की दर सबसे ज्यादा है. केंद्र और बिहार सरकार द्वारा छात्रों को ठगा जा रहा है. सरकारें उनके लिए नौकरियों का वादा करती रहती है, लेकिन जब वे नौकरी की मांग को लेकर सड़कों पर उतरते हैं तो नीतीश कुमार सरकार उन पर लाठियां बरसाती है.

calenderIcon 09:53 (IST)
shareIcon

हाजीपुर के महात्मा गांधी सेतु के समीप जन अधिकार पार्टी के समर्थकों ने सड़क जाम कर भारी विरोध किया. छात्रों की न्याय देने और छात्रों पर हुए मुकदमा दर्ज किए जाने के खिलाफ पप्पू यादव के कार्यकर्ताओं ने सड़क जाम किया और टायर जलाकर आगजनी की. सभी जमकर नारेबाजी कर रहे हैं.

calenderIcon 09:51 (IST)
shareIcon

पटना में छात्रों को उकसाने को लेकर सोशल मीडिया पर  चर्चित खान सर के अलावा एसके झा सर, नवीन सर, अमरनाथ सर, गगन प्रताप सर, गोपाल वर्मा सर और बाजार समिति के कई कोचिंग संचालकों के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया गया है. इन सभी के विरुद्ध आईपीसी की धारा 147, 148, 149, 151, 152, 186, 187, 188, 330, 332, 353, 504, 506 और 120-बी के तहत केस दर्ज हुआ है.

calenderIcon 09:48 (IST)
shareIcon

रेलवे भर्ती की परीक्षा में धांधली का आरोप लगाकर प्रदर्शन कर रहे छात्र संगठनों ने बिहार बंद के दौरान मधेपुरा जिले में नेशनल हाइवे 106 को कॉलेज चौक पर जाम किया. 


calenderIcon 09:46 (IST)
shareIcon

बिहार बंद के दौरान इंकलाबी कारवां नाम के संगठन ने नेशनल हाईवे 110 को किया जाम

calenderIcon 09:45 (IST)
shareIcon

पटना में राजनीतिक दलों के स्टूडेंट विंग का प्रदर्शन

पटना में जन अधिकार पार्टी के छात्र विंग का साइंस कॉलेज गेट पर प्रदर्शन. पटना के भिखना पहाड़ी पर छात्र राजद का प्रदर्शन.