logo-image

तीन दिन की मुखिया बनी काजल, अनिल कपूर की स्टाइल में लिए फैसले!

इन तीन दिनों में मासूम बच्ची पंचायत के सभी निर्णय करेगी और पंचायत के विकास के लिए सारे फैसले भी लेगी.

Updated on: 28 Jan 2023, 03:21 PM

highlights

  • तीन दिन के लिए मुखिया बनी छात्रा काजल
  • हथिनी पंचायत की बनाई गई मुखिया
  • प्रतियोगिता में प्रथम आने पर मुखिया ने बनाया मानक मुखिया

Rohtas:

फिल्म 'नायक' में बॉलीवुड के सुपरस्टार अनिल कुमार एक दिन के लिए सीएम बनते हैं और धड़ाधड़ फैसले लेकर सबको चौका देते हैं. अनिल कुमार ने पर्दे पर सीएम का रोल अदा किया था लेकिन रोहतास जिले में एक मुखिया ने एक बच्ची को अगले तीन दिन के लिए मुखिया बनाया है. इन तीन दिनों में मासूम बच्ची पंचायत के सभी निर्णय करेगी और पंचायत के विकास के लिए सारे फैसले भी लेगी. मिली जानकारी के मुताबिक, रोहतास जिले के हथनी पंचायत की कक्षा 9 की छात्रा काजल को ग्राम सभा के द्वारा वर्तमान मुखिया की सहमति पर तीन दिन के लिए मुखिया बनाया गया है. दरअसल, हथिनी पंचायत में 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के अवसर पर छात्र-छात्राओं के लिए एक ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था.

ये भी पढ़ें-अरे बाप रे! चिराग पासवान ने CM नीतीश को दे डाली ये बड़ी चुनौती

प्रतियोगिता के लिए पुरस्कार रखा गया कि जो भी छात्र या छात्रा प्रथम आएगी उसे तीन दिन के लिए पंचायत का मानक मुखिया बनाया जाएगा. साथ ही ये भी निर्णय लिया गया था कि मानक मुखिया बनने वाला छात्र या छात्रा बिल्कुल वैसे ही फैसले लेने के लिए स्वतंत्र होगा जैसे चुना हुआ मुखिया करता है. मानक मुखिया जो भी नीतिगत फैसले लेगा अथवा लेगी उसे ग्रामसभा सर्वसम्मति से पारित करेगी.

ये भी पढ़ें-शराब चालू होने पर बिहार में आएंगे पर्यटक: जीतन राम मांझी बोले-'तेजस्वी बाबू बिहार में फेर से शराब चालू करवा देहू'

प्रतियोगिता मुखिया दयानंद सिंह के देखरेख में हथिनी के उच्चतर उत्क्रमित उच्च विद्यालय में पंचायत भर के इच्छुक छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल हुई थी औऱ काजल कुमारी ने सबसे ज्यादा अंक लाया था. जिसके बाद से तीन दिनों के लिए काजल कुमारी को मुखिया बना गया और मानक मुखिया का फूल माला पहनाकर स्वागत किया गया.

ये भी पढ़ें-समाधान यात्रा: आज खगड़िया में CM नीतीश, विजय सिन्हा का तंज, कहा-'...गुंडाराज!'