logo-image

बेटियों के लिए डाक विभाग विशेष अभियान करने जा रहा शुरू, जानिए क्या है योजना

मोतिहारी डाक विभाग ने सुकन्या समृद्धि योजना से ज्यादा-से-ज्यादा बच्चियों को जोड़ने के लिए एक फरवरी से विशेष अभियान चलाने का फैसला किया है, जो दस फरवरी तक चलेगा.

Updated on: 02 Feb 2023, 10:35 AM

highlights

  • डांक विभाग ने विशेष अभियान चलाने का लिया फैसला 
  • समृद्धि योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा खाता खोलने का दिया गया निर्देश 
  • दस हजार खाता खोलने का कर्मियों को दिया गया लक्ष्य

Motihari:

हमारे देश में आज भी बेटियों को बोझ समझा जाता है. जन्म लेने से पहले ही उन्हें मार दिया जाता है तो कभी उन्हें शिक्षा से वंचित रखा जाता है. बाल विवाह और दहेज प्रथा जैसे कुरीतियों का आए दिन कई बेटियां इसका शिकार हो जाती है. ऐसे में समाज को जागरूक बनाना के लिए डाक विभाग ने अहम कदम उठाया है. जिससे मोतिहारी जिले में बेटी को बोझ समझने वाले लोगों को नई राह दिखाई जाएगी.  

डाक विभाग विशेष अभियान करने जा रही है शुरू 

पिता के माथे पर बेटी बोझ ना लगे इसको लेकर मोतिहारी डाक विभाग ने अब आगे बढ़कर कार्य करना शुरू कर दिया है और इसको लेकर मोतिहारी डाक विभाग ने सुकन्या समृद्धि योजना से ज्यादा-से-ज्यादा बच्चियों को जोड़ने के लिए एक फरवरी से विशेष अभियान चलाने का फैसला किया है, जो दस फरवरी तक चलेगा. इस विशेष अभियान को सफल बनाने के लिए डाक विभाग के चंपारण प्रमंडल के सभी डाक कर्मियों की बैठक डाक अधीक्षक के कार्यालय परिसर में की गई है. बैठक में डाक अधीक्षक आशुतोष आदित्य ने सुकन्या समृद्धि योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा खाता खोलने का निर्देश दिया और सभी डाक कर्मियों के लिए लक्ष्य निर्धारित कर दिया है. वहीं, इस मुहीम में बेहतर कार्य करने वाले कर्मी को पुरस्कृत भी किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : बिहार की विशेष राज्य दर्जे की मांग क्या इस साल होगी पूरी, जानिए इससे क्या होगा फायदा

दस हजार खाता खोलने का रखा गया है लक्ष्य 

इस मामले में चंपारण प्रमंडल के डाक अधीक्षक आशुतोष आदित्य ने बताया कि इस प्रमंडल में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत लगभग 46 हजार खाता खोला गया है. जो एरिया और जनसंख्या के आधार पर काफी कम है. इस योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा बच्चियों को जोड़ने के लिए एक फरवरी से दस फरवरी तक विशेष अभियान चलाया जाएगा. इस दौरान योजना के तहत लगभग दस हजार खाता खोलने का लक्ष्य कर्मियों को दिया गया है. जिसके लिए प्रधान डाकघर समेत चंपारण प्रमंडल के सभी डाकघरों में विशेष व्यवस्था की गई है. इस अभियान को सफल बनाने के लिए सभी डाककर्मियों के साथ बैठक कर उन्हें टास्क दिया गया है.

रिपोर्ट - रंजीत कुमार