News Nation Logo
कोविड के खिलाफ लड़ाई में भी भारत और रूस के बीच सहयोग: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में 85 फीसदी पात्र आबादी को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगा दी गई है: मनसुख मंडाविया दिल्ली में इस साल डेंगू से अब तक 15 मरीजों की मौत बीते 6 साल में डेंगू से मौत का सबसे बड़ा आंकड़ा शाही ईदगाह मस्जिद की जगह पर भव्य श्रीकृष्ण मंदिर के निर्माण के लिए संकल्प यज्ञ किया गया CM Channi के गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी पहुंचने पर अध्यापकों का ज़ोरदार प्रदर्शन अध्यापकों की मांग - 7वें पे कमीशन की सिफारिशें पंजाब हों लागू ओमिक्रोन के अलर्ट के बीच पटना में 100 विदेशियों की तलाश भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन से हराकर टेस्ट मैच श्रृंखला 1-0 से जीती टीम इंडिया ने घर में लगातार 14वीं टेस्ट सीरीज जीती न्यूजीलैंड पर 372 रनों से जीत रनों के लिहाज से भारत की टेस्ट मैचों में सबसे बड़ी जीत है उत्तराखंड के चमोली में देवल ब्लॉक के ब्रह्मताल ट्रेक मार्ग पर बर्फबारी हुई रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ नई दिल्ली में बैठक की बाबा साहब आंबेडकर का महापरिनिर्वाण दिवस आज. बसपा कर रही बड़ा कार्यक्रम नीट काउंसिलिंग में हो रही देरी के खिलाफ रेजिडेंट डॉक्टर्स आज ठप रखेंगे सेवा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज आ रहे भारत. कई समझौतों को देंगे अंतिम रूप पंजाब के पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह आज करेंगे अमित शाह-जेपी नड्डा से मुलाकात.

दिव्यांग महिला बनी जिला पार्षद, पति भी हैं दिव्यांग

एक दिव्यांग महिला ने, जिसे लोगों का साथ भी मिला और अब वह जिला पार्षद भी बन गई हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 21 Nov 2021, 02:57:39 PM
Bihar

हौसले को सलाम. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • मुज़फ्फरपुर के कांटी प्रखंड के लग्सरीपुर पंचायत की घटना

मुजफ्फरपुर:

कहा जाता है जब कुछ करने का जज्बा और हौसला हो तो समाज के लोगों का साथ भी मिलता है और मंजिल भी मिलती है. ऐसा ही कुछ कर दिखाया है बिहार के मुज़फ्फरपुर के कांटी प्रखंड की एक दिव्यांग महिला ने, जिसे लोगों का साथ भी मिला और अब वह जिला पार्षद भी बन गई हैं. मुज़फ्फरपुर के कांटी प्रखंड के लग्सरीपुर पंचायत के मिठनसराय माधोपुर की रहने वाली मीना देवी बचपन से दिव्यांग है. उनके पति उमेश साह भी दिव्यांग हैं, लेकिन दोनों ने कभी हिम्मत नहीं हारी. आज कई लोगों को पछाडकर मीना देवी मुजफ्फरपुर जिला परिषद क्षेत्र संख्या 20 से चुनाव जीत गई. बहरहाल मीना के चुनाव जीतने के बाद इस दिव्यांग दंपति की चर्चा चारो ओर है. अब देखना है कि मीना अपने हौसलों को बुलंद कर अपने क्षेत्र की समस्याओं को दूर करने में कितना सफल हो पाती है.

कहा जा रहा है कि दिव्यांग दंपति उमेश साह और मीना देवी के दृढ़ निश्चय की वजह से उन्होंने इस चुनाव को करीब 10 हजार वोटों से जीत लिया. इस जीत से उत्साहित मीना देवी एवं उनके पति ने बताया कि कह क्षेत्र के विकास के लिए दिन रात मेहनत करेंगे. उमेश साह और मीना की शादी करीब 13 साल पहले हुई थी, उनके तीन बच्चे भी हैं. उमेश साह ने गरीबी की वजह से पहले चाय की दुकान की, फिर कबाड़ का काम किया करते थे, लेकिन आज वे मसाला का व्यवसाय कर रहे हैं. उमेश सुबह अपनी एक स्कूटर पर मसाला लेकर निकलते हैं और गांव-गांव जाकर मसाला बेच कर शाम को घर लौट आते हैं। इस काम में उनकी पत्नी भी साथ बंटाती हैं.

उमेश बताते हैं कि ग्रामीणों ने ही उन्हें और उनकी पत्नी को चुनाव लड़ने के लिए प्रोत्साहित किया. इसके बाद हमने पत्नी मीना को चुनाव लड़ाने का निश्चय किया और परिणाम अब सबके सामने है. जीत से उत्साहित मीना कहती है कि जीत से वे उत्साहित जरूर हैं, लेकिन जनता ने उन्हें अब बड़ी जिम्मेदारी दे दी है. वे कहती हैं, जैसे वह मजबूती से अपने जीवन में आगे बढ़ी हैं, जैसे वह घर चलाती हैं, वैसे ही वे मजबूती से जनता की सेवा करेंगी. मेरी पूरी कोशिश होगी जनता की समस्याओं का जल्द निपटारा हो और मूलभूत सुविधाएं उन्हें मिल सके.

उन्होंने कहा कि उनकी प्राथमिकता क्षेत्र में पेयजल, सडक, बिजली जैसी बुनियादी समस्याओं को हल करना और उसमें सुधार करना होगा. उन्होंने दावे के साथ कहा कि वे जनता के भरोसे पर कामयाब होंगी. इधर, पत्नी को राजनीति में उतारने के संबंध में पूछे जाने पर उमेश कहते हैं कि आज ऐसे नेता की जरूरत है जो समाज में रहकर समाज के दुखदर्द को समझे. उन्होंने कहा कि आज नेता चुनाव जीतने के बाद क्षेत्र में नजर नहीं आते हैं. आगे की योजना के संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि राजनीति में समाज आगे ले जाता है. हमलोग काम करेंगे तो समाज के लोग फिर सोंचेंगे. उन्होंने यह भी बताया कि इस चुनाव में जनता ने पैसा लगाया और जनता ने जीताया.

First Published : 21 Nov 2021, 02:57:39 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो