logo-image

बिहार सरकार की स्पेशल स्कीम, किसानों को आम के पौधे के साथ मिलेंगे 50 हजार रुपये; जानें

बिहार के लोगों के लिए अच्छी खबर आई है. दरअसल बिहार में बागवानी की फसलों की खेती को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है. बागवानी की फसलों को बढ़ावा देने के लिए किसानों को आर्थिक मदद भी दी जा रही है.

Updated on: 11 May 2023, 11:47 AM

highlights

  • बिहार सरकार की स्पेशल स्कीम
  • किसानों को आम के पौधे के साथ मिलेंगे 50 हजार रुपये
  • बिहार में अमरूद और केले के बगीचे लगाने पर भी सब्सिडी 

Patna:

बिहार के लोगों के लिए अच्छी खबर आई है. दरअसल बिहार में बागवानी की फसलों की खेती को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है. बागवानी की फसलों को बढ़ावा देने के लिए किसानों को आर्थिक मदद भी दी जा रही है. इसी कड़ी में बिहार सरकार आम के बाग लगाने वाले किसानों को मुफ्त में पौधे दे रही है. इन पौधों की देखभाल के लिए सरकार ने किसानों को अनुदान देने का भी फैसला किया है. इसके साथ ही इसके आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हो गई है, पहले आओ पहले पाओ के आधार पर हितग्राहियों का चयन किया जाएगा.

आम का बगीचा लगाने पर मिलेगी सब्सिडी

आपको बता दें कि किसानों को आम का बाग लगाने और पौधों की देखभाल के लिए कुल 50 हजार रुपए दिए जाएंगे। यह राशि किसानों को 3 किस्तों में दी जाएगी। पहले साल में 60 फीसदी यानी 30 हजार रुपए दिए जाएंगे. वहीं, दूसरे वर्ष में 10,000 रुपये और तीसरे वर्ष में 10,000 रुपये का अनुदान दिया जाएगा, हालांकि यह राशि किसानों को तभी दी जाएगी जब उनके पौधे 80 से 90 प्रतिशत सुरक्षित होंगे. साथ ही सघन बागवानी मिशन योजना के तहत किसानों को यह लाभ दिया जा रहा है. 

इसके साथ ही बता दें कि बिहार सरकार आम की फसल के अलावा केले और अमरूद के बाग लगाने पर भी सब्सिडी दे रही है. अधिक जानकारी के लिए किसान उद्यानिकी विभाग की वेबसाइट पर जा सकते हैं. बता दें कि इसको लेकर आप नजदीकी उद्यान विभाग से भी संपर्क कर सकते हैं.  

किसान ऐसे करें आवेदन 

आपको बता दें कि अगर आप बिहार के किसान हैं और अपनी जमीन पर आम, केला और अमरूद का बाग लगाना चाहते हैं तो आप उद्यानिकी विभाग के पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए आपको ''horticulture.bihar.gov.in'' लिंक पर जाना होगा. इसके लिए किसान के पास वर्तमान जमीन रसीद, पहचान पत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो और बैंक पासबुक होना जरूरी है.