logo-image

सचिन के जन्मदिन पर विशेष: जब क्रिकेट के भगवान ने अपनी बल्लेबाजी से कई दिग्गज गेंदबाजों का तोड़ा था घमंड

क्रिकेट के भगवान के नाम से विख्यात सचिन रमेश तेंदुलकर आज अपना 50 वां जन्मदिन मना रहे हैं. पूरे दुनिया के दिग्गज क्रिकेटरों के साथ उनके क्रिकेट फैंस आज सोशल मीडिया पर सचिन को जन्मदिन की बधाई दे रहे हैं.

Updated on: 24 Apr 2023, 04:03 PM

highlights

  • जब ओलंगा के खिलाफ सचिन ने किया था प्रहार 
  • दिग्गज शेनवार्न के सपने में आने लगे थे सचिन
  • गेंदबाज शोएब अख्तर का घमंड को किया था चूर-चूर

Patna:

जब भी क्रिकेट की बात होगी तो मास्टर ब्लास्टर सचिन का जिक्र जरूर होगा. जी हां क्रिकेट के भगवान के नाम से विख्यात सचिन रमेश तेंदुलकर आज अपना 50 वां जन्मदिन मना रहे हैं. पूरे दुनिया के दिग्गज क्रिकेटरों के साथ उनके क्रिकेट फैंस आज सोशल मीडिया पर सचिन को जन्मदिन की बधाई दे रहे हैं. अपने 24 साल के क्रिकेट कैरियर में सचिन तेंदुलकर ने एक अलग कीर्तिमान बनाया है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 34 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले इस मास्टर बल्लेबाज के 50 वां जन्मदिन पर आइए जानते हैं. जब उन्होंने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से कितने गेंदबाजों का कैरियर ढलान पर ला दिए.

जब ओलंगा के खिलाफ प्रहार किया

जिम्बाब्वे के पूर्व तेज गेंदबाज हेनरी ओलंगा ने ट्राई सीरीज के दौरान दो गेंद में दो बार सचिन को आउट कर दिया था और सचिन की ओर गुस्से भरी नजरों से देखकर जश्न मनाने लगा. इस तेईस साल के तेज गेंदबाज का ये रूप मास्टर ब्लास्टर को पसंद नहीं आया. जोश-जोश में ओलंगा बहुत कुछ कर गए जिससे सचिन बेहद खफा हो गए, लेकिन इस सीरीज के फाइनल मैच में जब एक बार फिर से सचिन और ओलंगा आमने-सामने हुए और एक बार फिर सचिन को पहली गेंद बाउंसर डालकर स्वागत किया, लेकिन उसके बाद लिटिल चैंपियन सचिन तेंदुलकर ने ओलंगा का जो हाल किया वो दुनिया के खेल प्रेमियों से छिपा नहीं है. केवल 28 गेंदों में हॉफ सेंचुरी सचिन ने पूरा किया था और ओलंगा के खिलाफ जबरदस्त प्रहार कर रहे थे. यहां तक की ओलंगा गेंदबाजी एंड पर दिख नहीं रहे थे और बिना कोई विकेट गंवाए सचिन के आतिशी बल्लेबाजी की बदौलत भारत ने फाइनल जीत लिया था. सचिन ने 92 गेंदों पर 124 रन बनाए. इस दौरान 12 चौके और 6 छक्के लगाए थे.  

जब दिग्गज शेनवार्न के सपने में आने लगे सचिन

1998 में कोका कोल कप के दौरान सचिन ने दिवंगत महान स्पिनर शेनवार्न की जम कर खबर लि थी. सीरीज के छठे मुकाबले के दौरान कंगारू जीत के लिए टीम इंडिया के सामने 276 रनों का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन सचिन ने जिस तरह ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के खिलाफ खेलना शुरू किया ऐसा लगा मानो तूफान आ गया. उन्होंने वार्न, माइकल कास्प्रोविच के साथ टाम मूडी के खिलाफ बेहतरीन बल्लेबाजी की.ये यादगार पारी सचिन ने अपने 25 वें जन्मदिन पर खेली थी. 134 रनों की लाजवाब पारी ने शेनवार्न को इतना डराया कि मास्टर मैन उनके सपने में आन लगे थे.

यह भी पढ़ें : Bihar Politics : महापुरुषों के नाम पर बिहार में सियासत, वोट बैंक साधने में जुटी पार्टियां

जब अख्तर के घमंड को किया चूर-चूर

बात 2003 के क्रिकेट विश्व कप की है. जब लगभग चार साल के बाद भारत और पाकिस्तान की टीम आमने-सामने हुई थी. पाकिस्तन के तेज गेंदबाज शोएब अख्तर लगातर अपनी जुबां से आग उगल रहे थे. विशेषकर सचिन के खिलाफ ज्यादा ही कुछ बोल रहे थे, लेकिन जब भी तेंदुलकर से इस बारे में पूछा जाता तो वे सिर्फ एक बात बोलते थे. मेरा बल्ला बोलता है. सेंचुरियन में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए थे पाक ने सईद अनवर के शतक की बदौलत भारत को जीतने के लिए 50 ओवर में 274 रनों का टारगेट दिया. पूरी दुनिया के खेल प्रेमियों की नजर सिर्फ और सिर्फ सचिन और शोएब अख्तर के आमने-सामने होने पर थी. जब दूसरे ओवर में अख्तर गेंदबाजी करने आए तो उनके आग उगलती गेंदों के साथ उनके जुबां पर भी अपनी बल्लेबाजी से सचिन ने लगाम लगा दिया ना सिर्फ उस मैच में सचिन ने शोएब को प्वाइंट के ऊपर से छक्का जड़े थे बल्कि लाजवाब पारी खेलकर भारत को 6 विकेट से जीत दिलाया था. उनका ये इंनिग सर्वश्रेष्ठ इंनिग मानी जाती है.

स्क्रिप्ट - पिन्टू कुमार झा