logo-image

इतिहास से हटे मुगल काल के कुछ चैप्टर, विपक्ष ने बताया- छेड़छाड़

इतिहास के पन्नों से मुगल काल के कुछ चैप्टर को हटाया जा रहा है, उस पर देश में एक बार फिर से सियासत शुरू हो गई है.

Updated on: 25 Apr 2023, 04:19 PM

highlights

  • इतिहास के पन्नों से मुगल काल के कुछ चैप्टर को हटाया जा रहा
  • देश में एक बार फिर से सियासत शुरू
  • विपक्ष ने बताया-  इतिहास के साथ छेड़छाड़

Patna:

इतिहास के पन्नों से मुगल काल के कुछ चैप्टर को हटाया जा रहा है, उस पर देश में एक बार फिर से सियासत शुरू हो गई है. सत्ता पक्ष जहां इसे भारत के इतिहास का सही चित्रण बता रहा है. वहीं विपक्षी दल सरकार के इस फैसले को इतिहास के साथ छेड़छाड़ बताने में जुटी है. बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी इतिहास बनाने वाली पार्टी है. वामपंथी इतिहासकार इतिहास के पन्नों में मुगलों को बहुत ज्यादा स्थान दिया. ढाई हजार साल पुराने इतिहास में हिंदुओं के राजाओं को कम जगह दी गई, जबकि मुगल काल के इतिहास को बढ़ा चढ़ा कर पेश किया गया. 

यह भी पढ़ें- IPL 2023: दिल्ली की लगातार दूसरी जीत के हिरो बने मुकेश कुमार, अंतिम ओवर में किया कमाल

इतिहास के पन्नों से मात्र 1 चैप्टर मुगल काल का हटाया गया है. इतिहास में यह बताने का प्रयास किया गया था कि गांधी की हत्या में RSS का हाथ कहा था. जबकि इसमें कोई सच्चाई नहीं है . गोडसे को ब्राह्मण बताकर इतिहास में जाति को बदनाम करने का प्रयास किया गया. सिख विरोधी दंगों को भी इतिहास के पन्नों से हटाया जा रहा है. वामपंथी इतिहासकारों ने इतिहास को तोड़ मरोड़ कर हिंदुओं को अपमानित करने का काम किया था उसी को ठीक किया जा रहा है. यदि इतिहास को नए सिरे से लिखने की जरूरत होगी तो सरकार वह भी करेगी.

सुशील कुमार मोदी - पूर्व उपमुख्यमंत्री

सुशील कुमार मोदी के इतिहास पर दिए गए इस बयान पर एक बार फिर से सियासत शुरू हो गई है. जदयू के प्रवक्ता मनजीत सिंह ने कहा की इतिहास मिटाने वालों को जनता खुद मिटा देगी. जदयू प्रवक्ता का कहना है कि भाजपा के लोगों का इतिहास देश की जनता जानती है. किन-किन लोगों के पास यह लोग घुटने टेके हैं और किन-किन लोगों से माफी मांगे हैं सब कोई जानता है. गोडसे की विचारधारा पर चलने वाले लोग इतिहास बदलने की बात कर रहे हैं. पर्ची राष्ट्रवाद के जरिए यह लोग देश में राजनीति करते हैं. उन्होंने बीजेपी से सवाल पूछा क्या नागपुर के संघ कार्यालय पर तिरंगा झंडा फहराया जाता है वह इसका जवाब दें. क्या बीजेपी को इतिहास की जानकारी अब मिली. क्योंकि 2024 का चुनाव नजदीक है इसीलिए भाजपा को अब इन सब चीजों की याद आ रही है.

मनजीत सिंह - प्रवक्ता जदयू

सुशील मोदी के बयान पर राजद ने बीजेपी के इतिहास को बताने का प्रयास किया. राजद प्रवक्ता शक्ति सिंह यादव ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के पास अब कोई काम नहीं बच गया है. इसी कारण है कि इतिहास को बदलने का काम बीजेपी ने शुरू किया है. बेरोजगारी और महंगाई पर बीजेपी कुछ नहीं बोलेगी लेकिन इतिहास पर बोलना शुरू किया है. शक्ति यादव ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी जिनको पूजती है बोलो किन किन लोगों के सामने घुटने टेके हैं वह इतिहास में सबको पता है. ऐसे ही लोगों को महिमामंडित करने का प्रयास बीजेपी कर रही है.

शक्ति सिंह यादव - प्रवक्ता राजद

इतिहास के पन्नों के बहाने बिहार में राजनीतिक दल एक दूसरे को घेरने का प्रयास कर रही है. बीजेपी जहां इतिहास के शुद्धिकरण की बात कह रही है. वहीं विरोधी 2024 के चुनाव को देखते हुए बीजेपी का यह एजेंडा बता रही है. लेकिन हकीकत यही है कि इतिहास के पन्नों के सहारे सभी राजनीतिक दल चुनावी वैतरणी को पार करने की तैयारी कर रही है.