logo-image

Bihar Election 2020 जानें शिवहर विधानसभा सीट के बारे में क्या JDU के सर्फुरूद्दीन लगा पाएंगे हैट्रिक

शिवहर विधानसभा क्षेत्र बिहार विधानसभा का एक सीट है. यह विधानसभा क्षेत्र शिवहर जिले के अंतर्गत आता है. 2015 के विधानसभा चुनाव में जदयू के सर्फुरूद्दीन ने जीत दर्ज की थी.

Updated on: 24 Oct 2020, 05:22 AM

शिवहर:

शिवहर विधानसभा क्षेत्र बिहार विधानसभा का एक सीट है. यह विधानसभा क्षेत्र शिवहर जिले के अंतर्गत आता है. 2015 के विधानसभा चुनाव में जदयू के सर्फुरूद्दीन ने जीत दर्ज की थी. उन्होंने हम के लभली आनंद को पटखनी दी थी. 2010 के चुनाव में भी सर्फुरूद्दीन ने जीत दर्ज की थी. इस विधानसभा में कुल मतदाता की संख्या 260129 है. वहीं पुरुष मतदाता की संख्या 138821 है. वहीं महिला मतदाता की संख्या 121303 है. पिछले विधानसभा चुनाव नें 51.97 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया था. 

ये है लोगों की समस्या

शिवहर विधानसभा क्षेत्र के लोगों को मूलभूत समस्याओं से जूझना पड़ रहा है. शिवहर को जिला बने डेढ़ दशक होने के बावजूद आज तक एक भी डिग्री कॉलेज नहीं बना है. तटबंध दुरूस्त नहीं रहने से हर साल बाढ़ की समस्या से लोग जूझते हैं. युवा, महिला और किसान के कुछ भी खास नहीं किया गया. युवा के लिए खेलने के ना तो स्टेडियम बना है और ना ही महिलाओं की शिक्षा के लिए अच्छे शिक्षण संस्थान. दूसरे जगह जाने पर मजबूर हैं महिलाएं. विकास के आईने में क्षेत्र की तस्वीर धुंधली नजर आती है. युवाओं को रोजगार नहीं मिलने से परेशानी. महिला सुरक्षा के मुद्दे पर कोई ठोस पहल नहीं किया गया. किसानों के समक्ष सिंचाई समस्या आज भी बरकरार है.