News Nation Logo
Banner

बिहार में 'मौत' बनी गर्मी, लू लगने से 24 घंटे में 45 की मौत, 100 से अधिक अस्पताल में भर्ती

इन दिनों पूर देश में रिकॉर्ड तोड़ भीषण गर्मी पड़ रही है जिससे पशु-पक्षी सहित लोग बेहाल हो रहे है. गर्मी की वजह से कहीं पानी का अकाल है तो कहीं गर्म हवाओं के चपेट में आने से लोगों की मौतें हो रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 16 Jun 2019, 11:29:43 AM
लू लगने से गया में 12 और औरंगाबाद में 25 लोगों की मौत (सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:  

इन दिनों पूर देश में रिकॉर्ड तोड़ भीषण गर्मी पड़ रही है जिससे पशु-पक्षी सहित लोग बेहाल हो रहे है. गर्मी की वजह से कहीं पानी का अकाल है तो कहीं गर्म हवाओं के चपेट में आने से लोगों की मौतें हो रही है. बिहार में प्रचंड गर्मी का सबसे ज्यादा प्रकोप देखने को मिल रहा है, यहां के कई शहरों में लू की वजह से लोग अपनी जान गंवा रहे हैं.बिहार में लू के कारण पिछले 24 घंटों में कम से कम 45 लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक अस्पताल में भर्ती हैं.

औरंगाबाद, गया और नवादा जिलों में लू लगने के कारण ये मौतें हुई हैं. गया और पटना का शनिवार को तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया. औरंगाबाद के सिविल सर्जन डॉ. सुरेंद्र प्रसाद सिंह ने शनिवार देर रात तक लू के कारण 27 लोगों की मौत होने की पुष्टि की. उन्होंने कहा, 'विभिन्न अस्पतालों में दर्जनों लोगों का इलाज चल रहा है.'

ये भी पढ़ें: आसमान से बरसती आग के बीच गर्मी की तपन से ऐसे रखें खुद को सुरक्षित

गया के जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने 14 लोगों की मौत होने की पुष्टि की, जबकि एक अन्य जिला अधिकारी ने नवादा में पांच लोगों की मौत की पुष्टि की है. दोनों जिलों में लू प्रभावित 60 से अधिक लोगों का इलाज किया जा रहा है.

वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इन मौतों पर दुख व्यक्त किया है और पीड़ितों के परिजनों को 4 लाख रुपया का मुआवजा देने की घोषणा की है. सरकार ने मृतकों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर लू को लेकर चेतावनी भी जारी की है और लोगों को दिन के समय बाहर जाने पर अपना ध्यान रखने की सलाह दी है.

और पढ़ें: Bihar: पटना पहुंचे केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, चमकी बुखार की चपेट में आए 80 बच्चे

बता दें कि पटना के मौसम केंद्र के मुताबिक बिहारवासियों को अभी गर्मी से राहत नहीं मिलेगी. मौसम केंद्र के माने तो मध्य और दक्षिण बिहार के कई जिलों जैसे पटना और गया में गर्मी 18 जून तक जारी रहेगी. 

First Published : 16 Jun 2019, 11:29:43 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Heat Wave Gaya Aurangabad Bihar