logo-image

Bihar News: भारत-नेपाल सीमा पर सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट, परिंदा भी पार नहीं कर सकता बॉर्डर

नेपाल सीमा से पाकिस्तानी महिला सीमा हैदर के खुलासा के बाद और दो चीनी नागरिकों की गिरफ्तारी की खबर के बाद इंडो नेपाल बॉर्डर पर सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हैं.

Updated on: 26 Jul 2023, 11:43 AM

highlights

  • घुसपैठ को लेकर सीमा पर SSB के जवान अलर्ट
  • चीनी नागरिकों की गिरफ्तारी के बाद बढ़ी सतर्कता 
  • सीमा पर बढ़ाया सुरक्षा जांच का दायरा
  • आने-जाने वालों पर रखी जा रही है कड़ी निगरानी

Bagaha:

नेपाल सीमा से पाकिस्तानी महिला सीमा हैदर के खुलासा के बाद और दो चीनी नागरिकों की गिरफ्तारी की खबर के बाद इंडो नेपाल बॉर्डर पर सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हैं. नेपाल सीमा पर तैनात एसएसबी के जवानों के साथ जिला पुलिस भी आने जाने वालों पर कड़ी निगरानी रख रही हैं. एसएसबी ने सुरक्षा जांच के दायरा को बढ़ा दिया है और आने जाने लोगों की पहचान की जा रही है. वहीं, नदी और जंगल के क्षेत्र से गुजरने वाले लोगों पर भी प्रशासन की नजर है. बगहा के एसपी किरण कुमार जाधव ने लोगों से संदिग्ध लोगों की सूचना उपलब्ध कराने की अपील की.

बॉर्डर पार से आई सीमा

आपको बता दें कि हाल ही में बिहार पुलिस ने बिहार के रास्ते पाकिस्तानी सीमा हैदर की भारत में घुसपैठ की हाल ही में खंडन किया था. डीजी पुलिस मुख्यालय जितेंद्र गंगवार ने कहा था कि सीमा हैदर बिहार से सटे नेपाल बॉर्डर से भारत में दाखिल नहीं हुई थी. एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार ने कहा कि सीमा हैदर किसी अन्य राज्य के बॉर्डर से भारत में आई होगी. इंडो-नेपाल बॉर्डर को लेकर बिहार पुलिस बेहद चौकस है. इससे पहले सीमा हैदर और सचिन ने 13 मई को भारत-नेपाल सीमा सुनौली सेक्टर और सीतामढ़ी सेक्टर से भारत में एंट्री का दावा किया था, लेकिन बिहार पुलिस ने उसके इस दावे को पूरी तरह खारिज कर दिया है.

यह भी पढ़ें: Seema Haider: सीमा हैदर के मामले में बिहार पुलिस की एंट्री, कहा-हमारे यहां से नहीं हुई बॉर्डर क्रॉस

चीनी नागरिकों की गिरफ्तारी के बाद बढ़ी सतर्कता 

आपको बता दें कि भारत-नेपाल सीमा पर सुरक्षा बलों ने दो चीनी नागरिकों को गिरफ्तार किया है. दोनों चीनी नागरिक अनाधिकृत रूप से भारत में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे थे. ये दोनों इससे पहले भी इस तरह से सीमा पार करने की कोशिश कर रहे थे, तब भी इन्हें पकड़ा गया थ, लेकिन उस वक्त चेतावनी देकर दोनों को छोड़ दिया गया था. इन्होंने एक बार फिर बॉर्डर पार करने की कोशिश की, जिसके बाद इन्हें गिरफ्तार किया गया है.