logo-image

बिहार में सीटों का बंटवारा, चिराग की पार्टी को 5 सीटें, पशुपति पारस को नहीं मिली एक भी सीट

बिहार में लंबे समय से सीट शेयरिंग को लेकर पेंच फंसा हुआ था. वहीं, अब सीटों के बंटवारे को लेकर सस्पेंस खत्म हो चुका है. चिराग पासवान की पार्टी लोजपा (रामविलास) को 5 सीटें देने पर सहमति बनी है.

Updated on: 14 Mar 2024, 01:51 PM

highlights

  • बिहार में हुआ सीटों का बंटवारा
  • चिराग की पार्टी को मिली 5 सीटें
  • पशुपति पारस को मिला राज्यपाल बनने का ऑफर

Patna:

बिहार में लंबे समय से सीट शेयरिंग को लेकर पेंच फंसा हुआ था. वहीं, अब सीटों के बंटवारे को लेकर सस्पेंस खत्म हो चुका है. सूत्रों की मानें तो जीतन राम मांझी की हम पार्टी को 1 सीट, उपेंद्र कुशवाहा की आरएलएम को 1 सीट और चिराग पासवान की पार्टी लोजपा (रामविलास) को 5 सीटें देने पर सहमति बनी है. वहीं, जेडीयू 16 और बीजेपी 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. इसमें सबसे बड़ी बात जो निकलकर सामने आई है, वो ये कि पशुपति पारस की पार्टी को लोकसभा चुनाव के लिए 1 भी सीट नहीं दी गई है, लेकिन उसके बदले बीजेपी ने पशुपति पारस को कुछ और ही ऑफर दिया है. दरअसल, बीजेपी ने पशपुति पारस को राज्यपाल बनाने का ऑफर दिया है. 

यह भी पढ़ें- 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज, ये 'हॉट' सीट पर JDU का दावा

बिहार में हुआ सीटों का बंटवारा

वहीं, प्रिंस राज, जो फिलहाल समस्तीपुर से सांसद हैं, उन्हें बिहार सरकार में मंत्री बनाने का ऑफर पेश किया गया है. आपको बता दें कि चिराग की बात मानते हुए उन्हें हाजीपुर सीट दी गई है, जहां से वे खुद चुनाव लड़ सकते हैं क्योंकि उनके पिता रामविलास पासवान हाजीपुर सीट से ही सांसद हैं. चिराग ने उसी सीट से अपना दावा ठोका था. फिलहाल हाजीपुर से उनके चाचा पशुपति पारस सांसद हैं. 

पशुपति पारस को मिला राज्यपाल बनने का ऑफर

चाचा-भतीजा दोनों ही हाजीपुर सीट पर अपना दावा ठोक रहे थे. एक तरफ चिराग का कहना था कि वह उनके पिता रामविलास पासवान के राजैनितक उतराधिकारी हैं, तो उन्हें हाजीपुर सीट मिलनी चाहिए. वहीं, नाराजगी की खबरों के बीच चिराग ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी मुलाकात की थी. बुधवार को नड्डा से मुलाकात कर चिराग ने एक्स पर ट्वीट कर लिखा कि एनडीए के सदस्य के रूप में आज भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीय श्री @jpnadda जी के साथ बैठक में हमने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए बिहार में सीट बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया है। उचित समय आने पर इसकी सूचना दी जाएगी. 

  • चिराग की पार्टी को मिल सकती है ये सीटें-

1. हाजीपुर
2. जमुई
3. वैशाली
4. नवादा
5. खगड़िया

अब देखना यह है कि लोकसभा सीटों के बंटवारे के बाद चुनाव के नतीजे क्या कहते हैं?