logo-image

बेगूसराय हवाई अड्डा के जीर्णोद्धार पर लगी मुहर, जल्द शुरू हो सकती है हवाई सेवा

एयर कनेक्टिविटी के क्षेत्र में पिछड़े बिहार के लोगों को एक बार फिर बड़ी खुशखबरी मिल सकती है.

Updated on: 23 Feb 2023, 02:03 PM

highlights

  • जल्द बेगूसराय में शुरू हो सकती है हवाई सेवा
  • सरकार से की जा रही है हवाई सेवा की मांग
  • बेगूसराय हवाई अड्डा को उड़ान योजना में किया गया शामिल

Begusarai:

एयर कनेक्टिविटी के क्षेत्र में पिछड़े बिहार के लोगों को एक बार फिर बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. दरअसल, सरकार ने बेगूसराय अवस्थित उलाव हवाई अड्डा के जीर्णोद्धार के आदेश पर मुहर लगाई है, जिससे यह उम्मीद की जा रही है कि आने वाले दिनों में बेगूसराय और इसके आस-पास के लोगों को हवाई सेवा के लिए पटना या दरभंगा जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी. बता दें कि बेगूसराय बिहार की औद्योगिक राजधानी है और यहां से एयर सेवा शुरू करने के लिए लोग बरसों से अपनी मांग कर रहे थे. ऐसे में सरकार की इस पहल से लोगों में नई उम्मीद जागी है. 

यह भी पढ़ें- सीएम पद को लेकर मचे घमासान पर तेजस्वी ने तोड़ी चुप्पी, बताई मन की बात

जल्द बेगूसराय में शुरू हो सकती है हवाई सेवा

बेगूसराय और इसके आसपास का इलाका बिहार का समृद्ध इलाका माना जाता है और जहां के लोग कारोबार करने के सिलसिले में दिल्ली-मुंबई और बड़े-बड़े शहरों में आते-जाते रहते हैं. वहीं, हवाई सेवा नहीं होने के कारण ऐसे लोगों का एक बड़ा समय पटना और दरभंगा जाने में खर्च हो जाता है. हवाई सेवा की सुविधा लेने वाले ऐसे लोगों का सिर्फ वक्त ही जाया होता है, बल्कि उनको आर्थिक क्षति भी उठानी पड़ती है. ऐसे में बेगूसराय में हवाई अड्डा की मांग वर्षों पुरानी रही है.

लगातार सरकार से की जा रही है हवाई सेवा की मांग

इस संबंध में बेगूसराय के लोग लगातार सरकार और विभाग को पत्र लिखकर यहां से हवाई सेवा शुरू करने की मांग करते रही है. इसी सिलसिले में उलाव हवाई अड्डा को क्षेत्रीय संपर्कता योजना RCS-UDAN में शामिल कर यात्री सुविधा विकसित करने के लिए भाजपा नेता सह सांसद प्रतिनिधि अमरेंद्र कुमार अमर ने 13 जुलाई 2021 को केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को पत्र लिखकर निवेदन किया था.

बेगूसराय हवाई अड्डा को उड़ान योजना में किया गया शामिल

इसके आलोक में 14 जुलाई को केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को उलाव हवाई अड्डे को शामिल करने के संबंध में पत्र लिखा. जिसके बाद 13 दिसंबर, 2022 को केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को उन्हें पत्र लिखा. जिसके बाद 14 फरवरी, 2022 को नागर विमानन मंत्रालय द्वारा राज्य सरकार को आगाह करने के आलोक में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखकर भूमि उपलब्ध कराने का आग्रह किया. 14 फरवरी को ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उलाव हवाई अड्डा सहित 18 हवाई अड्डा को भवन निर्माण विभाग को सुपुर्द करते हुए आवश्यक भूमि एवं अन्य सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. 2 वर्षों के लगातार प्रयास का प्रतिफल है कि आज बेगूसराय का उलाव हवाई अड्डा को उड़ान योजना में शामिल कर चालू करने की आशा जगी है.

वहीं, इस मामले में बेगूसराय के जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा ने बताया है कि उनकी कोशिश है कि हवाई अड्डा के जीर्णोद्धार का काम जल्द से जल्द पूरा हो सके. उन्होंने बताया कि अगर यहां हवाई सेवा शुरू होती है तो इससे आसपास के जिलों के लोगों को काफी फायदा होगा. फिलहाल जिर्ण शीर्ण हवाई अड्डा के दिन फिरने वाले हैं. मगर कब तक यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा.