News Nation Logo
Banner

बिहार में 28 सितंबर से खुलेंगे सभी स्कूल, सरकार ने जारी की ये गाइडलाइंस

बिहार अपनी नई गाइडलाइंस के साथ सप्ताह में सिर्फ 2 दिन ही स्कूलों में बच्चों को आना होगा. इस दौरान स्कूलों में 50% टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ भी स्कूल में आएंगे. सरकार का यह आदेश निजी और सरकारी दोनों स्कूलों पर लागू होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 22 Sep 2020, 04:39:46 PM
Schools-Will-Open-in-Bihar

बिहार में खुलेंगे स्कूल (Photo Credit: फाइल )

नई दिल्‍ली:

बिहार सरकार (Bihar Government) ने कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के बाद किए गए लॉकडाउन (Lock Down) में बंद स्कूलों को दोबारा खोलने का फैसला किया है. बिहार सरकार ने नई गाइडलाइंस के साथ राज्य के स्कूलों को खोलने के लिए तैयार है. बिहार सरकार ने 28 सितंबर से राज्य के सभी स्कूलों को खोलने का फैसला किया है. आपको बता दें कि बिहार अपनी नई गाइडलाइंस के साथ सप्ताह में सिर्फ 2 दिन ही स्कूलों में बच्चों को आना होगा.  इस दौरान स्कूलों में 50% टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ भी स्कूल में आएंगे. सरकार का यह आदेश निजी और सरकारी दोनों स्कूलों पर लागू होगा.

आपको बता दें कि बिहार सरकार के इस फैसले के तहत स्कूलों में महज 30 फीसदी बच्चे ही रोज स्कूल आ सकेंगे. इस व्यवस्था के तहत 9वीं से 12वीं क्लास के बच्चे ही विद्यालय में पढ़ाई कर सकेंगे. स्कूलों को खोलने को लेकर जो गाइडलाइन सरकार द्वारा जारी किए गए हैं उस आदेश के मुताबिक 9वीं से 12वीं तक का एक बच्चा सप्ताह में सिर्फ दो ही दिन स्कूल जा सकता है. बिहार सरकार के इस फैसले के तहत केंद्र सरकार की ओर से जारी एसओपी का पालन करते हुए स्कूल जाने की अनुमति होगी. आपको बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से जारी अनलॉक-4 की एसओपी में 9वीं से 12वीं तक के बच्चों को 21 सितंबर से स्कूल जाने की अनुमति दी गई थी.

सरकार ने स्कूल जाने वाले छात्र-छात्राओं और शिक्षकों को सबसे अहम गाइडलाइन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना सबसे ज्यादा जरूरी होगा. इसके अलावा प्रैक्टिकल क्लासेस अभी बंद रहेंगी किसी भी शिक्षण संस्थान के लैब नहीं खोले जाएंगे. स्कूलों में सभी बच्चों को मास्क लगाकर ही रहना होगा, सैनिटाइजर भी साथ में रखना होगा. स्कूल प्रबंधन द्वारा कोरोना को देखते हुए कई तरह की सावधानियां बरती जा रही हैं, जिनमें साफ-सफाई से लेकर आक्सीजन लेवल जांचने के लिए आक्सीमीटर तक की व्यवस्था होगी.

आपको बता दें कि बिहार में कोरोना वायरस की महामारी को रोकने के लिए 14 मार्च से सभी स्कूलों और कॉलेजों सहित सभी शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गये थे. मंगलवार को बिहार सरकार के शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने एक अहम बैठक बुलाई थी. इस बैठक में यह फैसला लिया गया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 22 Sep 2020, 04:00:47 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×