logo-image

Sawan 2023: सावन के चौथे सोमवार को भक्तों में दिखा अलग उत्साह, आज शिव-पार्वती के साथ नंदी की पूजा से मिलेगा विशेष फल

सावन का महीना शुरू हो चुका है और आज सावन का चौथा सोमवार है, जिसमें हर जगह भक्त बाबा की भक्ति में डूबे नजर आ रहे हैं. बता दें कि सावन माह का चौथा सोमवार व्रत मणिकंचन योग में मनाया जाएगा.

Updated on: 31 Jul 2023, 12:58 PM

highlights

  • चौथे सोमवार को भक्तों में दिखा अलग उत्साह
  • आज शिव-पार्वती के साथ नंदी की पूजा से मिलेगा विशेष फल
  • बिहार के मंदिरों में लगी लंबी कतारें

 

 

Patna:

सावन का महीना शुरू हो चुका है और आज सावन का चौथा सोमवार है, जिसमें हर जगह भक्त बाबा की भक्ति में डूबे नजर आ रहे हैं. बता दें कि सावन माह का चौथा सोमवार व्रत मणिकंचन योग में मनाया जाएगा, सुबह से लेकर देर शाम तक श्रद्धालु घरों से लेकर शिव मंदिरों तक भगवान शिव की पूजा-अर्चना करेंगे. साथ ही पुरुषोत्तम मास में सोमवारी अधिक पुण्‍यकारी होगी. भक्त भगवान शिव का जलाभिषेक कर आशीर्वाद प्राप्त करेंगे. सोमवार के दिन भगवान शिव और माता पार्वती के साथ नंदी की पूजा करने से विशेष फल मिलता है. शिव पूजा के दौरान महामृत्युंजय मंत्र का जाप विशेष फल की प्राप्ति होती है. साथ ही शिव पुराण का पाठ करने से भी कमजोर ग्रह मजबूत होता है और भक्तों पर शिव की कृपा बनी रहती है. 

आपको बता दें कि सावन की चौथा सोमवारी को लेकर राजापुर पुल, कदमकुआं, पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर, खाजपुरा शिव मंदिर समेत अन्य मंदिरों को दुल्हन के तरह सजाया गया है. सुबह से ही श्रद्धालु मंदिरों में पूजा-अर्चना करते नजर आ रहे हैं.

पूजा का शुभ मुहूर्त

  • पूजन मुहूर्त :-  सुबह 5.17 बजे से शाम 6.56 बजे तक
  • अभिजित मुहूर्त:- सुबह 11:29 बजे से दोपहर 12:22 बजे तक 
  • प्रदोष काल मुहूर्त : शाम 6.35 बजे से रात्रि 7.55 बजे तक
  • सावन की चौथी सोमवारी पर दिखा श्रद्धालुओं में अलग उत्साह

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बिहार के भभुआ में सावन माह की चौथी सोमवारी को लेकर श्रद्धालुओं में अलग ही उत्साह देखने को मिल रहा है. चौथी सोमवारी को लेकर शिव मंदिरों में सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. सभी शिव मंदिरों में जलाभिषेक और रुद्राभिषेक का कार्यक्रम शुरू हो गया है. वहीं कई भक्त अपने घरों में भी भगवान शिव का रुद्राभिषेक करने में जुट गए हैं.

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Update Today: बिहार के इन जिलों में होगी भारी बारिश, अगले 5 दिनों के लिए अलर्ट जारी

इसके साथ ही जिले के भगवानपुर प्रखंड स्थित मां मुंडेश्वरी मंदिर स्थित चतुर्मुखी शिवलिंग, हजारा शिवलिंग, शुक्लेश्वर महादेव मंदिर, अमांव में स्थित श्री दयालनाथ स्वामी महादेव मंदिर, हरसू ब्रह्म धाम मंदिर, चांद प्रखंड में पातालेश्वर महादेव मंदिर, भभुआ में डाकेश्वर महादेव मंदिर, कोटेश्वर महादेव मंदिर, रामगढ़ में बाबा बैजनाथ धाम में जलाभिषेक और रूद्राभिषेक करने के लिए सुबह से ही श्रद्धालु पहुंच गए हैं.

साथ ही आपको बता दें कि 31 जुलाई को चौथे सोमवार के बाद अब 2 अगस्त से 16 अगस्त तक अधिक श्रावण मास का कृष्ण पक्ष रहेगा, जिसमें 8 और 15 अगस्त को सोमवार हैं. 17 अगस्त से 17 अगस्त तक सोमवार है. 31 अगस्त को शुद्ध श्रावण का शुक्ल पक्ष होगा, जिसमें 21 और 28 अगस्त को सोमवार है. इसके साथ ही 28 अगस्त को प्रदोष है. इस कारण यह सोमवार अधिक महत्वपूर्ण रहेगा. बता दें कि इस बार सावन का महीना 60 दिनों का है, जिसके कारण इस बार आठ सोमवार पड़ रहे हैं, जिसमें चौथा सोमवार 31 जुलाई को है.