logo-image

राज्यसभा के लिए संजय झा का नामांकन, CM नीतीश ने बनाया उम्मीदवार

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने संजय कुमार झा को राज्यसभा चुनाव के लिए जेडीयू की तरफ से उम्मीदवार बनाया है. बुधवार को नामांकन दाखिल किया जा सकता है.

Updated on: 13 Feb 2024, 08:51 PM

highlights

  • राज्यसभा के लिए संजय झा का नाम
  • जेडीयू कर सकती है नामांकन
  • सीएम नीतीश ने बनाया उम्मीदवार

Patna:

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने संजय कुमार झा को राज्यसभा चुनाव के लिए जेडीयू की तरफ से उम्मीदवार बनाया है. बुधवार को नामांकन दाखिल किया जा सकता है. आपको बता दें कि संजय झा बिहार सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं और फिलहाल विधान पार्षद व जेडीयू के राष्ट्रीय महासचिव हैं. माना जा रहा है कि बीजेपी और जेडीयू के गठबंधन में उनकी अहम भूमिका रही है. संजय झा पहले बीजेपी में भी रह चुके हैं. वहीं, अप्रैल में बिहार से राज्यसभा की कुल 6 सीटें खाली हो रही है, जिसमें आरजेडी के दो, जेडीयू के दो, बीजेपी के एक और कांग्रेस के एक विधायक रिटायर हो जाएंगे. रिटायर होने वाले विधायकों में आरजेडी से मनोज झा और अशफाक करीम, जेडीयू से अनिल प्रसाद हेगड़े और बशिष्ठ नारायण सिंह, कांग्रेस से डॉ. अखिलेश सिंह और बीजेपी से सुशील मोदी का कार्यकाल पूरा हो रहा है. 

यह भी पढ़ें- बिहार के शिक्षा मंत्री का बयान, कहा- बिना शर्त नहीं मिलेगा राज्यकर्मी का दर्जा

संजय झा को राज्यसभा भेजने की तैयारी में जेडीयू

आपको बता दें कि इससे पहले ही बीजेपी ने अपने दो उम्मीदवार घोषित कर चुकी है. बीजेपी ने भीम सिंह और धर्मशाला गुप्ता को अपना उम्मीदवार बनाया है. धर्मशाला की बात करें तो वह बिहार बीजेपी की महिला मोर्चा की अध्यक्ष हैं तो वहीं भीम सिंह पूर्व मंत्री हैं. बिहार में विधानसभा के कुल सदस्यों की संख्या 243 हैं. संख्या बल के हिसाब से बात करें तो बीजेपी कम से कम दो नेताओं को राज्यसभा भेज सकती है. बता दें कि एक सांसद के लिए 40 विधायकों के समर्थन की जरूरत होगी और बीजेपी के पास कुल 78 विधायक हैं. 

बिहार विधानसभा में पेश हुआ बजट

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को विधानसभा में आगामी चुनाव को लेकर बड़ी बात कह दी. नीतीश कुमार ने कहा कि अब हम लोगों को साथ मिलकर रहना है. वहीं, बजट सत्र के दूसरे दिन सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि जेडीयू और बीजेपी दोनों पार्टियां मिलकर काम करेंगी और आगामी चुनाव में 200 से ज्यादा सीटें हासिल करेगी. इसके साथ ही लोकसभा चुनाव को लेकर कहा कि एनडीए बिहार में 40 में से 40 सीटें जीतेंगी और पीएम मोदी के नेतृत्व में सरकार बनेगी. आपको बता दें कि 2 लाख 78 हजार 425 करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया.