logo-image

Patna Zoo में अब दिखेगा ब्लैक पैंथर, आने वाले हैं नए मेहमान

बिहार के लोगों के लिए खुशखबरी है, दरअसल राजधानी पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान (ZOO) में नये मेहमान आने वाले हैं. संजय गांधी जैविक उद्यान, जिसे चिड़िया घर के नाम से भी जाना जाता है.

Updated on: 28 Jun 2023, 03:42 PM

highlights

  • पटना जू में दिखेगा ब्लैक पैंथर
  • आ रहे इतने नए जानवर 
  • बिहार के लोगों को मिली बड़ी खुशखबरी

Patna:

बिहार के लोगों के लिए खुशखबरी है, दरअसल राजधानी पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान (ZOO) में नये मेहमान आने वाले हैं. संजय गांधी जैविक उद्यान, जिसे चिड़िया घर के नाम से भी जाना जाता है. अब चिड़ियाघर में ब्लैक पैंथर, हुलोक गिब्बन और एक मादा गैंडा भी होगा. बता दें कि, संजय गांधी जैविक उद्यान के लिए गुवाहाटी से ब्लैक पैंथर और हुलोक गिब्बन रवाना हो गया . ये दोनों नए मेहमान गुरुवार को पटना पहुंचेंगे, लेकिन 21 दिनों के क्वारंटाइन के बाद ही मेहमान पिंजरे में दर्शन कर पाएंगे. बता दें कि चिड़ियाघर में 2.20 करोड़ की लागत से पिंजरे का निर्माण किया गया है. वाइल्ड एनिमल एक्सचेंज स्कीम के तहत गुवाहाटी चिड़ियाघर से नए मेहमान लाए जा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक, मंगलवार की शाम में गुवाहाटी जू से एक जोड़ा हुलोक गिब्बन, एक मादा ब्लैक पैंथर और एक मादा गैंडा रवाना हुआ है. चिड़ियाघर पशु अस्पताल के चिकित्सक डॉ. समरेंद्र बहादुर सिंह के नेतृत्व में वन्य प्राणी आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें: औरंगाबाद में झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया वज्रपात का अलर्ट

पहले से ही दो नर पैंथर भी हैं

इसके साथ ही आपको बता दें कि स्थानीय उद्यान ने बदले में एक जिराफ दिया है. चिड़ियाघर में दो नर तेंदुए हैं, जिसके बाद दर्शक यहां ब्लैक पैंथर को भी देख सकेंगे. संजय गांधी जैविक उद्यान में 2.20 करोड़ की लागत से हुलोक गिब्बन केज का निर्माण कराया जा रहा है. आपको बता दें कि भीषण गर्मी के बाद भी संजय गांधी जैविक उद्यान में दर्शकों की भीड़ लगी हुई है. साथ ही बता दें कि 12 जून को 15 हजार 400 दर्शक पटना जू पहुंचे, जिनमें से ज्यादातर लोग बाघ को देखने के लिए उत्सुक थे.

यह भी पढ़ें: Tomato Price Hike: देशभर में टमाटर का शतक, बढ़ते दाम से जनता परेशान