News Nation Logo

बिहार में RT-PCR जांच की क्षमता ढाई से तीन गुना बढ़ेगी : अश्विनी चौबे

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे (Ashwini Kumar Choubey) ने कहा कि बिहार में आरटीपीसीआर से कोरोना की जांच की क्षमता को ढाई से तीन गुना बढ़ाया जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 26 May 2021, 10:43:01 PM
Ashwini Choubey

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • दूसरे चरण में 6 जिलों में आरटीपीसीआर लैब लगाया जाएगा
  • देश सहित बिहार में तेजी से जांच की गति भी बढ़ी है
  • देश में प्रतिदिन 20 लाख से अधिक जांच हो रही हैं

पटना:

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ( Ashwini Kumar Choubey ) ने कहा कि बिहार में आरटीपीसीआर से कोरोना की जांच की क्षमता को ढाई से तीन गुना बढ़ाया जाएगा. इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. उन्होंने बुधवार को कहा कि दूसरे चरण में 6 जिलों में आरटीपीसीआर लैब लगाया जाएगा, साथ ही पटना एम्स एवं नालंदा के पावापुरी स्थित वर्धमान इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में एक-एक आरएनए एक्सट्रैक्शन मशीन को भी इंस्टॉल किया जाएगा. केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि राज्य में कोरोना के जांच की गति को बढ़ाने के लिए केंद्र व राज्य सरकार की एजेंसियों से सारी रिपोर्ट लेने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने एक प्रेस बयान जारी कर यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि देश सहित बिहार में तेजी से जांच की गति भी बढ़ी है.

चौबे ने कहा कि बिहार में पहले फेज में एम्स सहित अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कलेज, गया, दरभंगा मेडिकल कॉलेज, जननायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज एंड हस्पिटल, मधेपुरा, जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज, भागलपुर, आईजीआईएमएस, पटना, पीएमसीएच, राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, पटना, श्री कृष्ण मेडिकल कॉलेज अस्पताल, मुजफ्फरपुर में आरटीपीसीआर की क्षमता अपग्रेड किया गया गया था. इसके अलावे पीएम केयर्स फंड से मोतिहारी, पूर्णिया एवं मुंगेर में आरटीपीसीआर लैब को मूर्त रूप दे दिया गया है.

उन्होंने कहा कि अगले कुछ दिनों में बक्सर, कैमूर, गोपालगंज, बांका जिला अस्पताल, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज बेतिया, वर्धमान इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस पावापुरी, नालंदा में आरटी पीसीआर लैब की स्थापना की कवायद शुरू कर दी जाएगी. उन्होंने कहा कि बिहार सरकार के निर्देश पर कोरोना कि विरुद्घ जंग में सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि जांच की गति को भी तेज किया गया है और लोगों को शीघ्र रिपोर्ट मिले इसके लिए भी राज्य एवं केंद्र ने व्यापक कदम उठाए हैं. उन्होंने कहा कि इससे भविष्य में भी अन्य रोगों की जांच की जाएगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 26 May 2021, 10:43:01 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.