logo-image

रोहतास में आरपीएफ ने सासाराम रेलवे स्टेशन पर चलाया जागरूकता अभियान

रोहतास जिले के सासाराम रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ के प्रभारी निरीक्षक प्रदीप कुमार रावत के नेतृत्व जागरूकता अभियान चलाया गया.

Updated on: 09 Oct 2022, 05:31 PM

Rohtas:

रोहतास जिले के सासाराम रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ के प्रभारी निरीक्षक प्रदीप कुमार रावत के नेतृत्व जागरूकता अभियान चलाया गया. इस दौरान स्टेशन पर आने-जाने वाली गाड़ियों के समय व प्लेटफॉर्म पर गाड़ियों के इंतजार में बैठे यात्रियों के बीच लाउड हेलर व बैनर, पंपलेट के माध्यम से गाड़ियों में अनावश्यक रूप से चेनपुलिंग करने वालों को आगाह किया. इससे होने वाले नुकसान के बारे में यात्रियों को जागरूक किया गया. इस दौरान यह भी कहा गया कि अनावश्यक रूप से चेनपुलिंग करने वालों के विरुद्ध रेलवे अधिनियम के अधीन कार्रवाई किये जाने पर एक वर्ष तक की कारावास या 1000/- जुर्माना या दोनों ही सजा से दंडित किया जा सकता है. साथ ही अब ऐसे अनावश्यक रूप से गाड़ियों की जंजीर खींचने वालों का रिकॉर्ड तैयार कर स्थानीय थाना को भेजकर स्थानीय अपराध रजिस्टर में दर्ज कराने की कार्रवाई भी की जाएगी.

साथ ही बताया गया कि अनाधिकृत रूप से रेलवे ट्रैक पार न करें. स्टेशन पर एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए हमेशा FOB का प्रयोग करें. यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या होने पर रेलवे टोल फ्री नंबर 139 पर संपर्क करने के लिये जागरूक किया. इसके साथ ही आरपीएफ द्वारा सासाराम क्षेत्राधिकार में रेल लाइन के किनारे स्थित विद्यालय के प्रबंधक/प्रधानाचार्य/अध्यापकों से और इसी प्रकार कोचिंग संचालकों से समन्वय कर पढ़ने वाले लड़कों को जागरूक करने का एक सकारात्मक प्रयास लगातार किया जा रहा है और पढ़ाई के लिए ट्रेन से आने-जाने वाले लड़कों को भी जागरूक किया जा रहा