News Nation Logo

सुशील मोदी के खिलाफ चिराग की मां को उतारेगा RJD

दरअसल चिराग पासवान पर महागठबंधन पिछले कई दिनों से नजर बनाए हुए हैं. ऐसे में इस मौके को वह अपने हाथ से गंवाना नहीं चाह रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 29 Nov 2020, 01:38:18 PM
Chirag Paswan Mother

अपनी मां से आशीर्वाद लेते हुए चिराग पासवान. (Photo Credit: न्यूज नेशन.)

पटना:

बिहार विधानसभा चुनाव से लगभग ऐन पहले लोकजन शक्ति पार्टी नेता रामविलास पासवान के निधन ने बिहार के राजनीतिक समीकरण ही गड़बड़ा कर रख दिए. उनके सुपुत्र चिराग पासवान अकेले दम बिहार चुनाव में उतर गए, तो अब पासवान के निधन से खाली हुई राज्यसभा सीट भी राजनीतिक लड़ाई का आधार बन गई है.कह सकते हैं कि बिहार की एक सीट पर होने वाले राज्यसभा चुनाव की लड़ाई दिलचस्प रूप लेती दिख रही है. इस सीट से बीजेपी ने तमाम कयासों को विराम लगाते हुए बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और पार्टी के कद्दावर नेता सुशील कुमार मोदी को अपना उम्मीदवार बनाया है. अब महागठबंधन भी इस सीट को लेकर अपने प्रत्याशी उतारे जाने के प्रयास में है, बल्कि वह एक तीर से दो निशाने साधने की जुगत में है.

चिराग पर है महागठबंधन की नजर
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बिहार से राज्यसभा सीट पर महागठबंधन चिराग पासवान की मां रीना पासवान को अपना समर्थन देकर उम्मीदवार बनाना चाहता है. दरअसल चिराग पासवान पर महागठबंधन पिछले कई दिनों से नजर बनाए हुए हैं. ऐसे में इस मौके को वह अपने हाथ से गंवाना नहीं चाह रहा है क्योंकि बिहार से खाली हुई है सीट रामविलास पासवान के परिवार के खाते में थी. ऐसे में उनके निधन के बाद इस बात की उम्मीद जताई जा रही थी कि उनकी पत्नी रीना ही एनडीए के खाते से राजसभा जा सकती हैं, लेकिन ऐन वक्त पर इस सीट से बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी को पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया.

यह भी पढ़ेंः डोभाल ने संभाली चीन को घेरने की रणनीति, पड़ोसी देशों को लाए साथ

चिराग ने नहीं दी कोई प्रतिक्रिया
हालांकि सूत्रों की मानें तो इस को लेकर राजद द्वारा अब चिराग की मां के नाम पर समर्थन किए जाने की बात सामने आ रही है, लेकिन लोजपा की तरफ से अभी इसको लेकर कोई बयान सामने नहीं आया है. पूर्व केंद्रीय मंत्री और लोजपा नेता राम विलास पासवान के निधन के बाद खाली हुई राज्‍यसभा सीट के लिए भारतीय जनता पार्टी ने पूर्व पूर्व डिप्‍टी सीएम सुशील कुमार मोदी को राज्‍यसभा उम्‍मीदवार बनाया है. इसके बाद अब सुशील मोदी 2 दिसंबर को राज्यसभा के लिए नामांकन करने वाली हैं. जानकारी के मुताबिक, इस दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित बीजेपी के कई बड़े चेहरे शामिल होंगे.

यह भी पढ़ेंः हैदराबाद में 'कमल' खिलाने उतरे अमित शाह, रोड शो शुरू

14 को होना है चुनाव
राज्यसभा की इस एक सीट पर चुनाव आयोग तैयारी कर चुका है और इस पर 14 दिसंबर को उपचुनाव होगा. गौरतलब है कि रामविलास पासवान भाजपा और जेडीयू के सहयोग से 2019 में निर्विरोध चुने गए थे. इस सीट का कार्यकाल 2 अप्रैल 2024 तक है. बिहार से ऊपरी सदन के सदस्य पासवान का इसी 8 अक्टूबर को निधन हो गया.

First Published : 29 Nov 2020, 01:38:18 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.