logo-image

RJD नेता शिवानंद तिवारी को 1 साल का कैद, JDU के मंत्री ने किया था मुकदमा

बिहार में सियासी हलचलें थमने का नाम ही नहीं ले रहा. एक बार फिर बिहार से बड़ी खबर सामने आ रही है, जहां राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी को 1 साल का जेल और 10 हजार रुपये का जुर्माने की सजा दी गई है.

Updated on: 05 Dec 2023, 07:04 PM

highlights

  • RJD नेता शिवानंद तिवारी को 1 साल का कैद
  • संजय झा ने दर्ज किया था मुकदमा
  • कोर्ट ने शिवानंद तिवारी को सुनाई सजा

Patna:

बिहार में सियासी हलचलें थमने का नाम ही नहीं ले रहा. एक बार फिर बिहार से बड़ी खबर सामने आ रही है, जहां राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी को 1 साल का जेल और 10 हजार रुपये का जुर्माने की सजा दी गई है. दरअसल, यहां दिलचस्प बात यह है कि शिवानंद तिवारी को यह सजा जदयू के मंत्री संजय कुमार झा के द्वारा दायर मुकदमे में दी गई है. मामले में पटना की एमपी-एमएलए कोर्ट ने मुकदमे पर फैसला सुनाते हुए शिवानंद तिवारी को सजा सुनाया. वहीं, बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय झा के वकील ने अपने मीडिया में दिए गए इंटरव्यू में कहा कि राजद नेता को 1 साल की कैद और 10 हजार रुपये के जुर्माने की सजा दी गई है. फिलहाल कोर्ट ने उन्हें 30 दिन की औपबंधिक जमानत दी है ताकि वे ऊपर के कोर्ट में अपील कर सके.

यह भी पढ़ें- I.N.D.I.A गठबंधन की बैठक स्थगित, नीतीश, ममता समेत कई नेताओं ने किया किनारा

क्या है पूरा मामला

संजय झा और शिवानंद तिवारी के बीच यह मामला साल 2018 का है. दरअसल, कोर्ट में याचिका दायर करते हुए संजय झा ने शिवानंद तिवारी पर आरोप लगाया था कि उन्होंने उनके खिलाफ बेहद आपत्तिजनक शब्दों का प्रयोग करते हुए गंदे-गंदे आरोप लगाए हैं. संजय झा ने शिवानंद तिवारी के खिलाफ आपराधिक मानहानि का भी मुकदमा दर्ज कराया था. वहीं, कोर्ट ने सुनवाई करते हुए शिवानंद तिवारी को दोषी पाया और सजा सुनाई. खैर, फिलहाल बिहार में महागठबंधन की सरकार है और जदयू-राजद मिलकर राज्य में सरकार चला रही है. जब शिवानंद ने संजय झा के खिलाफ आपत्तिजनक भाषा का प्रयोग किया था, उस समय जदयू और बीजेपी की सरकार राज्य में थी. बाद में भले ही जदयू-राजद ने मिलकर महागठबंधन की सरकार बना ली, लेकिन संजय झा ने केस के साथ समझौता नहीं किया. 

आपको बता दें कि 4 राज्यों के चुनाव के नतीजे के बाद दिल्ली में इंडी गठबंधन के होने वाले बैठक को भी स्थगित कर दिया गया है. यह बैठक 6 दिसंबर को दिल्ली में होना था, लेकिन चुनाव के नतीजे के बाद जहां बैठक से ममता बनर्जी और बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने किनारा कर लिया. इसे देखते हुए कांग्रेस ने फिलहाल इस बैठक को ही स्थगित कर दिया है.