logo-image

बिहार: पोस्टर के जरिए नीतीश कुमार पर बड़ा हमला, आरजेडी ने पूछे यह 7 सवाल

राजनीतिक दलों के बीच पोस्टर वार (Poster War) थमने का नाम नहीं ले रहा है. नई साल की शुरूआत से ही पोस्टर के जरिए दलों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर चल रहा है.

Updated on: 03 Feb 2020, 11:41 AM

पटना:

बिहार (Bihar) में आने वाले समय में विधानसभा चुनाव होने वाला है. राज्य में इस साल के सितंबर-अक्टूबर महीने में चुनाव (Election) संभावित हैं. सभी दल अपनी-अपनी रणनीति के जरिए 'बिहार फतह' की तैयारी में हैं. इस बीच राजनीतिक दलों के बीच पोस्टर वार (Poster War) थमने का नाम नहीं ले रहा है. नई साल की शुरूआत से ही पोस्टर के जरिए दलों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर चल रहा है. सूबे की मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने एक फिर एक नया पोस्टर जारी किया है. इस पोस्टर के जरिए आरजेडी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) पर हमला बोला है और उनके कई सवाल पूछे हैं.

यह भी पढ़ेंः बिहार बीजेपी की नई कार्यकारिणी का गठन इसी महीने, कई पुराने चेहरों की छुट्टी तय

इस पोस्टर को आरजेडी के कार्यालय के बाहर लगाया गया है. पोस्टर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक कुर्सी के पीछे छिपे हुए हैं, जिनको जनता ने सवालों से घेर रखा है. पोस्टर में नीतीश कुमार से कई सवाल पूछे गए हैं. सीएम से पूछा गया है- 'रोटी कहां है, रोजगार कहां है, स्वस्थ्य कहां है, शिक्षा कहा हैं, न्याय कहां है, विकास कहां है, सुरक्षा कहां है?' आरजेडी ने ट्विटर पर भी इस पोस्टर को जारी किया. आरजेडी ने लिखा, 'आदरणीय नीतीश जी, कुर्सी की कलाकारी छोड़ यह बताएं कि युवाओं का रोजगार कहां है? शिक्षा, स्वास्थ्य, न्याय, विकास और सुरक्षा कहां है? कब तक बैसाखी के सहारे चलकर कुर्सी ख़ातिर बिहार को बर्बाद करिएगा?'

इससे पहले राजद ने पिछले महीने जनवरी में पोस्टर के जरिए जद(यू) और भाजपा पर निशाना साधा था. आरजेडी द्वारा लगाए गए पोस्टर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी की तस्वीर के साथ 'ट्रबल इंजन' लिखा हुआ था. इसके जवाब में राजधानी पटना में आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद को लेकर एक पोस्टर लगाया गया था. पोस्टर में एक ट्रेन को चित्रित कर लालू की एक तस्वीर बनाई गई थी. ट्रेन को 'करप्शन मेल' बताया गया, जबकि लालू की तस्वीर में उनके हाथ में 'अपराध गाथा' की पुस्तिका दिखाई गई.

यह भी पढ़ेंः बिहार में 12वीं की परीक्षाएं आज से, एक्जाम हॉल में रखें इन बातों का ध्यान

आरजेडी और नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के बीच पोस्टर वॉर का यह कोई नया खेल नहीं है. इससे पहले भी दोनों पार्टियां एक-दूसरे को निशाने पर लेने के लिए पोस्टर का सहारा लेती रही हैं. संभावना यह है कि पोस्टर वॉर का यह सिलसिला साल होने वाले चुनाव तक चलेगा.