logo-image

तेजस्वी यादव की डोमिसाइल नीति पर राजद और कांग्रेस आमने-सामने आईं

कांग्रेस का कहना है कि डोमिसाइल नीति में कुछ हद तक आरक्षण सही है, लेकिन एक 100 प्रतिशत आरक्षण को सही नहीं ठहराया जा सकता है.

Updated on: 20 Mar 2020, 03:07 PM

पटना:

बिहार (Bihar) में विपक्षी दलों के महागठबंधन में समन्वय समिति बनाने को लेकर पहले से ही किचकिच चल रही है. अब राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) के प्रस्तावित डोमिसाइल नीति को कांग्रेस (Congress) ने नकार दिया है. कांग्रेस का कहना है कि डोमिसाइल नीति में कुछ हद तक आरक्षण सही है, लेकिन एक 100 प्रतिशत आरक्षण को सही नहीं ठहराया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus: बिहार में कोरोना वायरस से व्यवसाय का शटरडाउन!

तेजस्वी यादव ने बिहार में अपनी 'बेरोजगारी हटाओ यात्रा' के क्रम में कहा कि उनकी सरकार आई तो वह बिहार में डोमिसाइल नीति लागू करेंगे. राजद का कहना है कि डोमिसाइल नीति के तहत बिहार में राज्य के लोगों को 90 से 100 प्रतिशत आरक्षण दिया जाना चाहिए.

कांग्रेस के विधान पार्षद और वरिष्ठ नेता प्रेमचंद्र मिश्र ने कहा, 'कांग्रेस कभी भी 100 प्रतिशत आरक्षण के पक्ष में नहीं है. स्थानीय लोगों को प्राथमिकता मिलनी चाहिए, लेकिन तेजस्वी की डोमिसाइल नीति में 90 से 100 प्रतिशत आरक्षण को कांग्रेस सही नहीं मानती.'

यह भी पढ़ें: चुनाव से पहले बिहार में बीजेपी ने बनाई नई टीम, यहां पूरी सूची देखें

उन्होंने कहा, 'हमारे लाखों लोग इस देश के अनेक भू-भाग में रोजगार कर अपनी रोजी-रोटी कमाते हैं. अगर बिहार ने कोई कड़ा कानून बना लिया और हमने अपने स्थानीय लोगों के लिए नौकरी रिजर्व कर लिए, तो स्थिति बड़ी भयावह हो जाएगी.' राजद के विधायक भाई विरेंद्र ने कहा कि कई राज्यों में ऐसी नीति बनाई गई है. इसमें कोई गलती नहीं है. बिहार के लोगों को आज रोजगार नहीं मिल रहा है.

यह वीडियो देखें: