News Nation Logo
Banner

नेपाल में बारिश के चलते नदियां उफान पर, मोतिहारी और शिवहर का सड़क संपर्क टूटा

पूर्वी चंपारण जिले के अलावा नेपाल के जलग्रहण क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के कारण जिले से होकर बहने वाली कई बड़ी नदियां उफान पर हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Jatin Madan | Updated on: 03 Aug 2022, 10:00:07 AM
motihari flood

मोतिहारी से शिवहर का सड़क संपर्क टूट गया है. (Photo Credit: News State Bihar Jharkhand)

Motihari:  

पूर्वी चंपारण जिले के अलावा नेपाल के जलग्रहण क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के कारण जिले से होकर बहने वाली कई बड़ी नदियां उफान पर हैं. एक तरफ गंडक नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी हो रही है. वहीं, दूसरी ओर बागमती नदी भी उफान पर है. वहीं, देवापुर घाट के पास नदी के उफान से सड़क पर लगभग तीन से चार फीट पानी बह रहा है और मोतिहारी से शिवहर का सड़क संपर्क टूट गया है. देवापुर से शिवहर जिला के बेलवा गांव तक लोगों के आने-जाने के लिए नाव का ही सहारा है.

बागमती नदी के जलस्तर में वृद्धि होने से एक बार फिर मोतिहारी और शिवहर के बीच सड़क पर आवागमन बंद हो गया है. जिसके कारण दोनों जिला का सड़क संपर्क बाधित हो चुका है. हालांकि इस बार बारिश के कारण देवापुर और बेलवा के बीच कई वर्ष पूर्व से टूटे तटबंध के बीच से बागमती के पानी का तेज बहाव शुरु हो गया है. सड़कों पर पानी का तेज बहाव हो रहा है. खेत जलमग्न हो गए हैं. प्रखंड क्षेत्र के देवापुर, जिहुली, गोनाही गांव के नए इलाकों के खेतों में तेज गति से बाढ़ का पानी फैल रहा है. बाढ़ का पानी आ जाने से निचले इलाकों में रहने वाले लोगों में दहशत का माहौल है.

पताही अंचलाधिकारी सौरभ कुमार ने बताया कि लगातार हो रही बारिश से नदियों का जल स्तर बढ़ गया है. जिसको लेकर इस क्षेत्र से होकर गुजरने वाली प्रमुख नदियों के जल स्तर पर नजर रखा जा रहा है. उन्होंने बताया कि मोतिहारी व शिवहर जिला मुख्यालय को जोड़ने वाली मुख्य सड़क पर अगर दो दिनों में नदी का पानी कम नहीं होगा, तो लोगों के आने जाने के लिए नाव का व्यवस्था किया जाएगा. उन्होंने लोगों से अपील किया है कि प्रखंड क्षेत्र के किसी भी नदी या तालाब के आस-पास ना जाए.

First Published : 03 Aug 2022, 10:00:07 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.