logo-image

कोसी में उफान, नदी के रौद्र रूप से लोगों में दहशत, अलर्ट मोड में जिला प्रशासन

बिहार में एक बार फिर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. 2-3 दिनों से हो रही बारिश के बाद कोसी नदी उफान पर है और लागातार कोसी बैराज से पानी डिस्चार्ज किया जा रहा है.

Updated on: 26 Aug 2023, 04:50 PM

highlights

  • कोसी में उफान
  • नदी के रौद्र रूप से लोगों में दहशत
  • उफनती लहरों ने निगले आशियाने

Supaul:

बिहार में एक बार फिर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. 2-3 दिनों से हो रही बारिश के बाद कोसी नदी उफान पर है और लागातार कोसी बैराज से पानी डिस्चार्ज किया जा रहा है. ऐसे में तटबंध के इलाकों में रहने वाले ग्रामीणों की मुसीबत बढ़ गई है. हालांकि शासन प्रशासन का दावा है कि इस बार विभाग अलर्ट मोड पर है. पहले जैसे हालात नहीं बनेंगे, कोसी के जलस्तर में लगातार हो रहे उतार-चढ़ाव के बाद 64.95 स्पर पर नदी का दवाब बढ़ गया है. दोपहर 1 बजे से ही बाढ़ नियंत्रण के मुख्य अभियंता मनोज रमन और बाढ़ सुरक्षा समिति के अध्यक्ष प्रकाश दास मौके पर कैंप किए हुए हैं. 

यह भी पढ़ें- फोटो खींचने पर जिले के SP आपको करेंगे सम्मानित, जानिए-क्या है बिहार पुलिस का प्लान?

नदी के रौद्र रूप से लोगों में दहशत

इधर डीएम कौशल कुमार, एडीएम राशिद कलीम अंसारी और सदर एसडीएम मनीष कुमार ने भी स्थल का जायजा लिया. हालांकि मुख्य अभियंता की तरह कि हमने भी तटबंध को सुरक्षित बताया है. तटबंध पर कटाव निरोधी कार्य जोर-शोर से जारी है. मजदूर और ठेकेदार भी निरोधात्मक कार्य में जुटे हुए हैं. इधर, डीएम कौशल कुमार ने नेपाल के बाराह क्षेत्र में नदी के डिस्चार्ज में लगातार हो रही बढ़ोतरी को लेकर भी अपनी प्रतिक्रिया दी है. 

उफनती लहरों ने निगले आशियाने

डीएम ने स्पष्ट किया है कि इस बार 14 अगस्त जैसे हालात उत्पन्न नहीं होंगे क्योंकि कोसी बराज से लगातार अंतराल पर पानी का डिस्चार्ज किया जा रहा है. अचानक से बराज के डिस्चार्ज में बढ़ोतरी होने की आशंका नहीं है. बावजूद प्रशासन की ओर से कम्युनिटी किचन और राहत शिविर चलाया जा रहा है, जहां आने वाले बाढ़ पीड़ितों को हर संभव सरकारी सहायता उपलब्ध कराई जाएगी.

अलर्ट मोड में जिला प्रशासन

आपको बता दें कि बीते 13 अगस्त की रात 8 बजे बाराह क्षेत्र से 2 लाख 5 हजार क्यूसेक पानी का डिस्चार्ज किया गया था. जिसके 6 घंटे बाद कोसी बराज से 34 साल बाद रिकॉर्ड 4 लाख 62 हजार 345 क्यूसेक पानी का डिस्चार्ज रिकॉर्ड हुआ था. जबकि आज दोपहर 1 बजे से ही बाराह क्षेत्र से लगातार ढाई लाख क्यूसेक से अधिक पानी का डिस्चार्ज हुआ है. ऐसे में कोसी बराज से भी पानी के डिस्चार्ज में बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही है. 

कोसी के जलस्तर में हो रही बढ़ोतरी

बाराह क्षेत्र से आज शाम 4 से 5 बजे के बीच रिकॉर्ड 2 लाख 62 हजार 425 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. जबकि शाम 6 बजे कोसी बराज से बढ़ते क्रम में 3 लाख 48 हजार 715 क्यूसेक पानी डिस्चार्ज रिकॉर्ड हुआ है. बहरहाल मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक नेपाल प्रभाग स्थित कोसी के जल अधिग्रहण क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना जताई है. जिससे लोगों की परेशानी बढ़ने के आसार हैं.