logo-image

गोवा के सीएम के बयान पर सियासी बवाल, JDU ने कहा - बिहारियों के कारण ही हुआ है विकास

गोवा के मुख्यमंत्री प्रशांत सावंत ने बिहार के मजदूरों को लेकर विवादित बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि गोवा में 90 % अपराध बिहार के प्रवासी मजदूर ही करते है. उनके इस बयान के बाद बवाल होना शुरू गया है. बीजेपी पर जमकर निशाना साधा जा रहा है.

Updated on: 03 May 2023, 04:28 PM

highlights

  • देश से माफी मांगनी चाहिए -  सुनील कुमार
  • बिहार के लोगों ने राष्ट्र के निर्माण में किया है सहयोग -  सुनील कुमार
  • बिहार के लोग बोझ उठाते हैं, दूसरों के लिए बोझ नहीं बनते - नीरज कुमार
  •  मुख्यमंत्री के खिलाफ दर्ज होना चाहिए एफआईआर - अख्तरुल इस्लाम

Patna:

गोवा के मुख्यमंत्री प्रशांत सावंत ने बिहार के मजदूरों को लेकर विवादित बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि गोवा में 90 % अपराध बिहार के प्रवासी मजदूर ही करते है. उनके इस बयान के बाद बवाल होना शुरू गया है. बीजेपी पर जमकर निशाना साधा जा रहा है. JDU ने उनके इस बयान के लिए उन्हें माफी मांगने के लिए कहा है. हालांकि ये पहली बार नहीं है जब बिहारियों के लिए ऐसा कुछ कहा गया हो. इससे पहले भी कई बार ऐसे बयान दिए गए हैं, लेकिन इस बयान के बाद बिहार में सियासत गर्मा गई है. 

देश से मांगनी होगी माफी  

जेडीयू के सांसद सुनील कुमार पिंटू ने कहा कि ऐसे लोगों को तुरंत अपना बयान वापस लेना चाहिए और देश से माफी मांगनी चाहिए. इस तरीके का बयान देने वालों को समझना चाहिए कि गुजरात और महाराष्ट्र जैसे राज्यों का विकास अगर हो रहा है तो बिहार के लोगों के कारण ही हो रहा है. बिहार के लोगों ने हमेशा से राष्ट्र के निर्माण में सहयोग किया है.
 
नीरज कुमार ने बीजेपी को बनाया निशाना 

जेडीयू के प्रवक्ता और एमएलसी नीरज कुमार ने कहा कि प्रमोद सावंत जी गोवा आप की जागीर नहीं है. बिहार के लोग अपराधी नहीं है. आप भाषाई अपराधी हैं, हिंदुओं को आप नीचा दिखा रहे हैं, उनकी बेइज्जती कर रहे हैं अपराधी बिहारी नहीं अपराधी आप हैं. उन्होंने कहा कि गोवा में ज्यादातर जो मजदूर काम करते हैं. वो हिंदू धर्म से आते हैं. बीजेपी वाले फर्जी हिंदू हैं जो खुद को हिंदू बताते हैं और हिंदुओं को ही अपमानित करते हैं. एनसीआरबी का आंकड़ा देखिए अपराध किन राज्य में ज्यादा है और वहां अपराध किन लोगों ने किया है. उन्होंने कहा कि बिहार के लोग मेहनती होते हैं. वह बोझ उठाते हैं दूसरों के लिए वह बोझ नहीं बनते हैं. 

आरजेडी विधायक ने कही बड़ी बात 

वहीं, आरजेडी विधायक अख्तरुल इस्लाम ने कहा कि बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व को इस बयान पर माफी मांगनी चाहिए और ऐसा बयान देने के लिए गोवा के मुख्यमंत्री के खिलाफ एफआईआर दर्ज होना चाहिए. देश के अंदर बिहार के लोगों के प्रति दुर्भावना फैलाने की कोशिश हो रही है.  बिहार के लोगों को जानबूझकर टारगेट किया जा रहा है. जहां मन हो वहां जाकर कोई भी देश मे काम कर सकता है. जहां तक नौकरी दिए जाने की बात है तो केंद्र में बीजेपी की 9 साल से सरकार है. जिम्मेदारीउनकी थी कि जो वादा किया था उस आधार पर सभी को नौकरी देतें. बिहार सरकार के पास सीमित संसाधन हैं और बिहार के लोगों को उस संसाधन से ज्यादा से ज्यादा नौकरी दी जा रही है.

यह भी पढ़ें : Bageshwar Baba: बिहार में धीरेंद्र शास्त्री की होगी गिरफ्तारी? शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर का बड़ा बयान

जानिए क्या है पूरा मामला 

आपको बता दें कि गोवा के पणजी में 1 मई को मजदूर दिवस के दिन एक कार्यक्रम का आयोजन हुआ था. इस कार्यक्रम के दौरान ही मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने बिहार के प्रवासी मजदूरों को लेकर अजीबो गरीब बयान दिया है. उन्होंने कहा कि गोवा में जितना भी अपराध होता हैं वो बिहार के प्रवासी मजदूर ही करते हैं और अपराध करने के बाद वो अपने राज्य वापस लौट जाते हैं. ऐसे में उनके ऊपर कार्रवाई करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है. उन्होंने अपने बयान में कहा कि अगर गोवा के अपराध के अनुपात को देखा जाए तो अधिकतम 90 फीसदी अपराध प्रवासी मजदूरों ने किए हैं. फिर चाहे वे बिहार, उत्तर प्रदेश या अन्य इलाकों से हों.